International Yoga दिवस 2024

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
4 Min Read
Yoga

 Yoga मनुष्य और प्रकृति के बीच एक पूर्ण सामंजस्य का संकेत देता है।

Yoga शब्द संस्कृत मूल ‘युज’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘जुड़ना’ या ‘जोड़ना’ या ‘एकजुट होना’। Yoga का अभ्यास व्यक्तिगत चेतना को सार्वभौमिक चेतना के साथ जोड़ता है, जो मन और शरीर, मनुष्य और प्रकृति के बीच एक पूर्ण सामंजस्य का संकेत देता है। योग व्यक्ति के शरीर, मन, भावना और ऊर्जा के स्तर पर काम करता है।

Yoga

Yoga के चार व्यापक वर्गीकरण है कर्म योग, जहाँ हम शरीर का उपयोग करते हैं, भक्ति योग, जहाँ हम भावनाओं का उपयोग करते हैं, ज्ञान योग, जहाँ हम मन और बुद्धि का उपयोग करते हैं और क्रिया योग, जहाँ हम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। योग को आठ भागों (नियमों) में बांटा है जिसे अष्टांग योग कहते हैं।

Yoga

आसनों के नियमित अभ्यास से चित्त स्थिर होता है एवं शरीर और उसके अंगों को दृढ़ता मिलती है,माना जाता है कि भगवान शिव ने 84 प्रकार के Yoga आसन बताए थे योग को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। इसे प्राणायान, योग, योग भी कहते हैं। योग योग की एक शाखा है। जहां बैठकर या बैठकर योगाभ्यास किया जाता है।

Yoga

एक आध्यात्मिक प्रक्रिया जहां शरीर, मन और आत्मा संयुक्त होते हैं Yoga करने के कई फायदे हैं। जहां सिर्फ जिम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं योग हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ बनाता है। योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है।

Yoga

शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है यदि आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव में है

जब हम Yoga करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, मरोड़ और खिंचाव जैसी कई क्रियाएं होती हैं। इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा।योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।

हृदय रोग, मधुमेह और अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियों के लिए Yoga की सलाह दी जाती है। योग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और श्वसन संबंधी विकारों को भी दूर करता है। इसलिए अगर आप रोजाना योग करेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे। दुनिया की अस्सी प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है।

हालांकि योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करके हम मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। योग करने से शरीर लचीला बनता है। यह हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। Yoga फिट रहने का एक बेहतरीन तरीका है।

कुछ प्रमुख आसन के नाम जिन्हे अपने दिनचर्या में शामिल कर के आप स्वस्थ्य जीवन पा सकते हैं। : पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, ब्राह्म मुद्रा, उष्ट्रासन,अर्धहलासन, हलासन, सर्वांगासन, विपरीतकर्णी आसन, पवनमुक्तासन, नौकासन, शवासन ,मकरासन, धनुरासन, भुजंगासन, शलभासन, विपरीत नौकासन आदि।

 

Share This Article
Leave a comment