पुलिस की नौकरी छोड़ एक्टर बने थे राजकुमार

News Desk
By News Desk
4 Min Read
rajkumar2 3533942 835x547 m

अपने ख़ास अंदाज के लिए मशहूर अभिनेता राजकुमार की आज पुण्यतिथि है। राजकुमार का आज ही के दिन 1996 में निधन हो गया था। राजकुमार वो अभिनेता थे जो सिर्फ फ़िल्मी पर्दे पर ही नहीं, बल्कि असल जिंदगी में भी एक राजा की तरह पूरे रुबाब से जीये।

अनोखा था राजकुमार का अंदाज :- हिंदी सिनेमा में राजकुमार का नाम एक बेबाक एक्टर के तौर पर लिया जाता है। राजकुमार पर्दे पर जितने बेबाक थे, निजी जीवन में भी उतने ही जिंदादिल थे। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान (पाकिस्तान) में कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था।

पुलिस की नौकरी छोड़ बने अभिनेता :- राजकुमार 1940 में मुंबई आए और यहां पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी करने लगे। राजकुमार के पुलिस थाने में अक्सर फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों का आना-जाना लगा रहता था। एक बार पुलिस स्टेशन में फिल्म निर्माता बलदेव दुबे कुछ जरूरी काम के लिये आये हुये थे। राजकुमार के बातचीत करने के अंदाज ने उन्हें काफी प्रभावित किया तो उन्होंने राजकुमार से अपनी फिल्म में काम करने का ऑफर दिया। जिसे राजकुमार ने तुरंत मान लिया और नौकरी से इस्तीफा देकर फिल्म करनी शुरू कर दी।

राजकुमार की मशहूर फिल्मों में ‘पाकीजा’, ‘वक्त’, ‘सौदागर’ जैसी फिल्में हैं. राजकुमार आज बेशक हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़े कई किस्से अक्सर सुनने को मिल जाते हैं. राजकुमार साधारण बातचीत के दौरान भी अपना स्टाइल नहीं छोड़ते थे। ये बात तो जगजाहिर है कि उनकी मौत गले के कैंसर से हुई। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि राजकुमार ने खुद को कैंसर होने वाली बात बहुत लंबे वक्त तक इंडस्ट्री में सबसे छिपाकर रखी थी. मीडिया में इस बात का तमाशा न बने इसलिए कैंसर होने की बात सिर्फ राजकुमार और उनके बेटे पुरु ही जानते थे. लेकिन जब दिलीप कुमार को इस बात का पता चला तो उन्होंने राजकुमार को सांत्वना देने की कोशिश की.

जानकारी होने के बाद दिलीप कुमार उनकी तबीयत पूछने के लिए उनके घर गए. जैसे ही दिलीप कुमार ने राजकुमार की बीमारी को लेकर अफसोस जताया तो राजकुमार ने अपने बेबाक अंदाज में कहा- जानी! हम राजकुमार हैं…हमें सर्दी-जुकाम जैसी मामूली बीमारी थोड़े ही होगी. हमें कैंसर हुआ है, कैंसर. 

मौत की दहलीज पर खड़े राजकुमार के चेहरे पर आखिरी वक्त तक भी वही रौब देखना को मिला जो उन्होंने पूरी जिंदगी कायम रखा था . अपने डायलॉग बोलने के अद्वितीय अंदाज की वजह से उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। राज कुमार को आज भी बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार में गिना जाता है।

जानकारों के अनुसार फिल्म मरते दम तक’ की शूटिंग के दौरान जब राजकुमार को फूल की माला पहनाई गई तो उन्होंने अपने यूनिक अंदाजा में कहा था- ‘जानी आज पहना लो हार, जब वाकई जाएंगे तो आपको पता भी नहीं चलेगा’. और वाकई हुआ भी ऐसा ही. कैंसर से लड़ रहे राजकुमार 3 जुलाई 1996 को अचानक ही इस दुनिया को छोड़कर चले गए.

Share This Article
Leave a comment