सर्वशक्तिमान ईश्वर के द्वारा दी गई जिन्दगी, किसी सड़क अथवा वाहन को यह अधिकार नही कि हमसे असमय छीन ले जाए-आंचलिक खबरें-अजय शर्मा व अजय पांडे

News Desk
By News Desk
9 Min Read
WhatsApp Image 2020 01 29 at 11.02.50 AM

सिंगरौली पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत रंजन के निर्देशन में प्रभारी यातायात सूबेदार अजय प्रताप सिंह, सुबेदार आशीष तिवारी और यातायात विभाग की टीम सड़क सुरक्षा जागरूकता की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए कचनी मोड़ पर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों का प्रचार-प्रसार करने के लिए एक बार फिर पहुंची।
यातायात प्रभारी श्री सिंह ने विद्यालय प्रांगण में उपस्थित लगभग 800 छात्र-छात्राओं और शिक्षकगण की मौजूदगी में यातायात नियमों के बारे में व्यापक व्याख्यान दिया, उन्होंने बताया कि जिला पुलिस सिंगरौली यातायात व्यवस्था और सड़क सुरक्षा हेतु प्रतिबद्ध है, दृढ़ संकल्पित है। हमारा सर्वोपरि लक्ष्य है कि सड़क पर किसी की जान नहीं जानी चाहिए, रोड पर किसी का खून नहीं बहना चाहिए।

WhatsApp Image 2020 01 29 at 11.02.51 AM
प्रभारी श्री सिंह ने बताया कि सड़क पर दुर्घटनाओं और हादसों में जिंदगी खो देने वाले लोग बेगुनाह और निर्दोष होते हैं वह व्यक्ति जिसकी जान रोड एक्सीडेंट्स में चली जाती है उसके जाने के बाद उसके पीछे उसका परिवार उसके रिश्तेदार सब टूट जाते हैं, छूट जाते हैं। उनके साथ रह जाता है तो सिर्फ एक दुख या कहें कभी ना खत्म होने वाला दुखों का पहाड़।
यातायात प्रभारी द्वारा बताया गया की सड़क सुरक्षा आज के जीवन में बहुत ही जरूरी है और यह एक बहुत भावनात्मक, इमोशनल विषय है, हम सब जब तक अपने आप में यह चेतना नहीं लाएंगे या जागृत नहीं होंगे की हमें स्वयं की सुरक्षा सड़क पर हर कीमत पर करनी है, कोई दूसरा हमारी रक्षा नही करेगा, तब तक रोड सेफ्टी की यह मुहिम सफल सिद्ध नहीं हो पाएगी।
उन्होंने सभी बच्चों गुरुजनों और पत्रकार बंधुओं की उपस्थिति में बताया कि दोपहिया वाहन पर हेलमेट जरूर पहने और यदि आपके घर से परिवार से जब भी कोई सदस्य मोटरसाइकिल स्कूटी पर बाहर जाता है चाहे वह कम से कम दूरी या पास में ही क्यों ना जा रहा हो उसे हेलमेट पहनने के लिए अवश्य बोलिए।
टू व्हीलर पर चलते समय अक्सर हम देखते हैं कि तीन या चार या अधिक लोग बैठकर सफर करते हैं जो कि निश्चित रूप से हमारी जिंदगी को खतरे में डालने वाला होता है इसलिए हम यह भी संकल्प लें कि दोपहिया वाहन पर किसी भी स्थिति में 2 से अधिक लोग ना बैठे, बिना हेलमेट गाड़ी ना चलाएं यदि मोटरसाइकिल स्कूटी पर 2 लोग बैठे हैं तो दोनों व्यक्तियों का हेलमेट पहनना आवश्यक है क्योंकि अचानक हुई दुर्घटना में किसी को भी संभलने का मौका नहीं मिलता। चाहे बाइक चलाने वाला हो या पीछे बैठा। दोनों की ही जिंदगी अनमोल है इसलिए दोनों को हेलमेट पहनना चाहिए।
यदि आप कार या कोई अन्य फोर व्हीलर गाड़ी चलाते हैं तो कृपया ध्यान रखें की सीट बेल्ट जरूर बांध ले, ड्राइवर के अलावा फोर व्हीलर में जितने भी लोग बैठे होते हैं चाहे वह ड्राइवर की बगल वाली सीट पर बैठा हुआ व्यक्ति हो या पीछे की सीटों पर बैठे हुए लोग हैं सभी लोगों को सीट बेल्ट बांधना चाहिए।
सड़क दुर्घटनाओं की स्थिति में चार पहिया वाहन में बैठने पर यदि सीट बेल्ट बांधा हुआ होता है तो हादसे की गंभीरता बहुत कम हो जाती है और हमारी जान को खतरा नहीं रहता क्योंकि सीट बेल्ट हमारे शरीर को कसकर बांध कर रखता है जिससे की हमारा सिर स्टीयरिंग पर या डैशबोर्ड पर टकराने से बच जाता है और हमारी जान बच जाती है।
आप देखेंगे कि हर तरफ नवयुवक या यह कहा जाए कि हर किसी को इतनी जल्दी है कि गाड़ियों की रफ्तार रुकने का नाम ही नहीं ले रही है हर किसी को तेज गति से गाड़ी चलाना है और जल्दी पहुंचना है और इसी भागम भाग और तेज रफ्तार के बीच जीवन में दुर्घटनाओं की संख्या बहुत बड़ी है और उसी के साथ बड़ी है सड़क हादसे में जान गँवा देने वालों की संख्या।
अतः आप लोग यह भी शपथ ले कि वाहन को कभी तेज नहीं चलाना है चाहे कितनी भी देर क्यों ना हो क्योंकि आपने सुन रखा है दुर्घटना से देर भली हम देर से पहुंच जाएंगे तो यह उससे लाख गुना अच्छा है कि हम जल्दबाजी के चक्कर में कभी घर या मंजिल पर ना पहुंच पाए तो कृपया ध्यान रखें कि गाड़ी तेज न चलाएं।
इसके बाद सूबेदार आशीष तिवारी ने भी ट्रेफ़िक के बारे में बताया कि वर्तमान समय में स्मार्टफोन का क्रेज बहुत बढ़ गया है किसी भी इंसान का कार्य बिना स्मार्टफोन के नहीं चल पा रहा है आप देखिए की गाड़ी चलाते समय चाहे तो फोर व्हीलर हो या टू व्हीलर हो लोग इस स्मार्टफोन का यूज भी करते हैं और साथ-साथ गाड़ी भी चलाते हैं जिससे ध्यान भंग हो जाना निश्चित है और उसी के साथ ही यह भी सुनिश्चित है कि दुर्घटना हो सकती है कृपया यह ध्यान रखें कि यह सारी जो सुविधाएं हैं यह हमारे उपयोग के लिए हैं ना कि हम इन सुविधाओं के उपयोग के लिए।
प्रभारी श्री सिंह ने बताया कि हमारा जीवन बहुत कीमती है हमारी जिंदगी बेहद अनमोल है हम हमारे शरीर और हमारी जिंदगी पर जितना अधिकार हमारा होता है उससे कई गुना ज्यादा हमारे परिवार का हक रहता है इसलिए हम खुद के साथ-साथ अपने परिवार का भी ख्याल अपने मन में रखें कि हमारे चले जाने के बाद उनकी क्या दशा होती है।
सड़क सुरक्षा के जो नियम है यह हमारी जिंदगी की सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक है, शराब पीना एक सामान्य सी बात हो गई है आजकल हर इंसान शराब पीने का लगभग शौकीन है चाहे सुख हो, खुशियां हो, खुशी में इंसान शराब पीता है और दुख है या गम है तो उसमें भी शराब पीता है किंतु शराब पीने के बाद गाड़ी चलाना उचित नहीं है बहुत खतरनाक है।
आप आंकड़ों पर दृष्टि डालें तो आप पाएंगे कि सर्वाधिक रोड एक्सीडेंट्स का कारण वाहनों की तेज रफ्तार और शराब पीकर के गाड़ी चलाना होता है जीवन में कभी भी शराब का सेवन ना करें ना ही किसी अन्य प्रकार के दूसरे नशे का सेवन करना है और अपने घर परिवार और रिश्तेदारी में भी लोगों को यह बताना है कि किसी भी नशा, शराब का सेवन नहीं करें यदि वह किसी नशे का सेवन करते हैं तो ऐसा करने के पश्चात कृपया वाहन चालन कभी ना करें।
हम सब लोगों को यह *जीवन ईश्वर द्वारा प्रदान किया गया है और हम सभी को अपने आप में यह प्रण लेना चाहिए कि जिसने हमें जन्म दिया है हमारी मृत्यु भी प्राकृतिक रूप से पूरी उम्र पूर्ण करने के पश्चात हो अकाल मृत्यु सड़क पर नहीं होनी चाहिए।
किसी सड़क या किसी वाहन को यह अधिकार नहीं कि वह विधाता के द्वारा दिए हुए जीवन को हमसे छीन ले सदैव सड़क पर सजग रहें, स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपना ध्यान रखें।
अंत में प्रभारी यातायात द्वारा सभी स्कूली बच्चों और आदरणीय गुरुजनों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गई और ट्रैफिक रूल से संबंधित पंपलेट और पर्चे सभी लोगों को वितरित किए

Share This Article
Leave a comment