CBSE Board Result 2023 : जारी हुआ सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट, यहाँ से करें डाउनलोड

News Desk
By News Desk
4 Min Read
CBSE Class 10 Result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अब 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए हैं. छात्र अब आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट देख सकते हैं.

CBSE 10th Result 2023 : सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम 2023 के आंकड़ों के अनुसार पंजीकृत कुल 21,84,117 छात्रों में से 21,65,805 छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए. इनमें से 20,16,779 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की, जिसका परिणाम 93.12 प्रतिशत रहा.

10वीं के रिजल्ट में भी लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा

12वीं कि तरह 10वीं क्लास में भी लड़कियों का प्रदर्शन अच्छा रहा. इस साल लड़कियों ने लड़कों को 1.98 फीसदी से पीछे छोड़ दिया है. लड़कियों का पास प्रतिशत 94.25 प्रतिशत है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 92.27 प्रतिशत है.

उत्तीर्ण प्रतिशत

इस वर्ष, सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023 में छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 93.12% है, जो पूर्व-कोविड अवधि में 2019 के 91.10% के उत्तीर्ण प्रतिशत से बेहतर है. इस वर्ष परीक्षार्थियों ने बढ़िया प्रदर्शन किया है. लगभग 2 लाख छात्र 90% से ऊपर, 44 हजार छात्र 95% से ऊपर स्कोर लाए हैं.
प्रत्येक उत्तीर्ण वर्ष में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की अधिक संख्या के चलन को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष भी 1,95,799 छात्रों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए. इसी तरह, पूरे भारत में 44,297 छात्रों ने 95% से अधिक अंक प्राप्त किए.

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि, “सीबीएसई की दसवीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी #ExamWarriors को बधाई. उनके आगामी प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं. उनका एक उज्ज्वल अकादमिक कैरियर हो और वे कक्षा से परे अपने अन्य जुनूनों को भी पूरा करें.”

प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए नहीं जारी होगी मेरिट लिस्ट

अस्वास्थ्यकर प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए बोर्ड के पहले के फैसले के अनुसार, सीबीएसई अपने छात्रों को सीबीएसई 10 वीं परिणाम 2023 को मंजूरी देने के लिए कोई योग्यता सूची घोषित नहीं करेगा या प्रथम/द्वितीय/तृतीय श्रेणी प्रदान नहीं करेगा. विषयों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले शीर्ष 0.1% छात्रों को योग्यता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा.

Results.cbse.nic.in 2023 रिजल्ट ऑनलाइन यहाँ से डाउनलोड करें

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.
    “सीबीएसई परिणाम 2023” लिंक पर क्लिक करें
    अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें.
    मेनू से सबमिट का चयन करें
    आपका सीबीएसई परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा.
    2023 के सीबीएसई परिणाम डाउनलोड करें, फिर उन्हें अपने रिकॉर्ड के लिए प्रिंट कर लें .

डिजिलॉकर पर सीबीएसई परिणाम 2023: डिजीलॉकर को ऐसे करे एक्टिवेट

छात्रों को डिजिलॉकर एक्टिवेट करने के लिए 6 अंकों के सुरक्षा पिन की आवश्यकता होगी. वहीं स्कूलों को भी निर्देश दिया गया है कि डिजिलॉकर के पिन कोड को छात्रों के साथ साझा करें. यदि किसी परीक्षार्थी को अभी भी अपना डिजिलॉकर का पिन कोड प्राप्त नहीं हुआ है, तो उन्हें इसके लिए अपने स्कूलों से संपर्क करना होगा.

  • यहां क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
    नए खुले पेज पर, निर्देश पढ़ें और फिर ‘गेट स्टार्टेड विथ अकाउंट कन्फर्मेशन’ पर क्लिक करें.
    अपने स्कूल कोड, कक्षा, रोल नंबर और अपने स्कूल द्वारा प्रदान किया गया सुरक्षा पिन भरें और फिर क्लिक करें – याद रखें. एक बार पिन दर्ज करने के बाद, आपका विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा.
    अपना मोबाइल नंबर भरें और फिर सबमिट पर टैप करें – 10वीं कक्षा के छात्रों को भी अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी.
    इसके तुरंत बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा – इसे दर्ज करें और फिर एक्टिवेट करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें.
Share This Article
Leave a comment