डूटा चुनाव में डीटीए ने डॉ. हंसराज सुमन को बनाया अपना उम्मीदवार

News Desk
By News Desk
4 Min Read
WhatsApp Image 2021 10 03 at 2.10.18 PM

 

नई दिल्ली (राजेश शर्मा)- दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) के चुनाव में पहली बार आम आदमी पार्टी की शिक्षक इकाई दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) भी अपना प्रत्याशी चुनाव में उतार रही है । चुनाव मैदान में उतरने वाली डीटीए शुरुआती तौर पर डूटा एग्जिक्यूटिव सीट पर ही अपने जुझारू शिक्षक नेता डॉ.हंसराज सुमन को उतारा है। डॉ.सुमन एसोसिएशन के अध्यक्ष भी है। डीटीए ने चुनाव के मद्देनजर कार्यकारिणी के सदस्यों की मीटिंग रविवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैम्पस की आर्ट्स फैकल्टी में हुई और सामुहिक निर्णय लिया गया कि डॉ.हंसराज सुमन को डूटा चुनाव में प्रत्यासी बनाया जाए सभी की इनके नाम पर सहमति बनी। मीटिंग की अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. हंसराज सुमन ने की। इस अवसर पर डॉ. नरेंद्र कुमार पांडेय , डॉ. मनोज कुमार सिंह ,डॉ. आशा रानी , डॉ.संगीता मित्तल डॉ. मानसिंह ,डॉ. सुनील कुमार के अलावा अन्य कार्यकारिणी सदस्य भी उपस्थितत थे।
डीटीए की सचिव डॉ. संगीता मित्तल ने प्रेस को जारी बयान में बताया है कि डॉ.हंसराज सुमन डीटीए के अध्यक्ष के साथ -साथ दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध श्री अरबिंदो कॉलेज के हिंदी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है। ये पांच साल नॉन कॉलेजिएट सेंटर के प्रभारी रहे है। वर्ष – 2015–2017 और 2017–2019 तक दिल्ली विश्वविद्यालय की सर्वोच्च संस्था एकेडेमिक काउंसिल में सदस्य भी रह चुके हैं। इसके अलावा ये दिल्ली विश्वविद्यालय की अनेक कमेटियों में रहकर डॉ. सुमन ने अपने दायित्व का निर्वाह किया है-एडमिशन कमेटी, अपॉइंटमेंट्स और प्रमोशन कमेटी, मेडिकल कमेटी, फंक्शन कमेटी, सलेब्स कमेटी , एससी/एसटी एडमिशन कमेटी , डीयू ग्रीवेंस कमेटी के अलावा डॉ. सुमन डीयू की टास्क फोर्स कमेटी के सदस्य रहे है। इन्हें राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक सम्मान व अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। इन्हें दिल्ली सरकार का डॉक्टर अम्बेडकर अवॉर्ड भी मिल चुका है।
उन्होंने बताया है कि डॉ.सुमन डीयू में दलित ,पिछड़े वर्गों के शिक्षकों के हित में सदैव कार्य करते रहे हैं ,चाहे दलित शिक्षकों के आरक्षण को लेकर सुविधाएं दिलाने का हो , हाल ही में इन्होंने डीयू के विभागों में पीएचडी की अनिवार्यता को खत्म कराने में अहम भूमिका अदा की । ये काले कमेटी की रिपोर्ट लागू कराने के लिए ,प्रिंसिपल पदों में आरक्षण लागू करना , प्रोफेसर पदों पर आरक्षण केतहत भरने संबंधी एससी/एसटी व ओबीसी कमीशन को डीयू में लेकर आए जिसके सकारात्मक परिणाम आएं।
डॉ. हंसराज सुमन ने बताया है कि डूटा चुनाव 26 नवम्बर को होना है। इस बार डूटा चुनाव में प्रमुख मुद्दे राष्ट्रीय शिक्षा नीति ,तदर्थ शिक्षकों का समायोजन है। उन्होंने बताया है कि डीयू में 5000 तदर्थ कॉलेजों व लगभग 800 विभागों में एक दशक या उससे अधिक से काम कर रहे है। इन तदर्थ शिक्षकों का समायोजन किया जाये। एडहॉक टीचर्स को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं दिलाना ,एडहॉक महिला शिक्षिकाओं को छह महीने का मातृत्व अवकाश ,प्रिंसिपल का कार्यकाल 5 साल करानाआदि।
दिल्ली सरकार के कॉलेजों में कराएंगे तदर्थ शिक्षकों का समायोजन /स्थायीकरण –डॉ.सुमन का कहना है कि दिल्ली सरकार के वित्त पोषित 28 कॉलेजों में तदर्थ शिक्षकों के समायोजन / स्थायीकरण कराने के लिए दिल्ली सरकार पर दबाव बनाएगी । उनका कहना है कि अभी सरकार के कॉलेजों में अस्थायी गवर्निंग बॉडी है जैसे ही दिल्ली सरकार की गवर्निंग बॉडी बनेगी वे अपने इन कॉलेजों में एडहॉक शिक्षकों के समायोजन / स्थायीकरण कराना हमारे संगठन की पहली प्राथमिकता होगी ।

Share This Article
Leave a comment