अपने आधार कार्ड के साथ करें बस ये काम फिर कोई नहीं हैक कर पायेगा आपका बैंक अकाउंट

News Desk
By News Desk
2 Min Read
aadhar

(संतोष प्यासा) आज हम बड़ी तेजी से डिजिटल होते जा रहे है. बैंक, स्कूल, मोबाइल या यूँ कहे की लगभग अब हर चीज पर आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है. ऐसे में किसी हैकर द्वारा आपके आधार कार्ड को हैक करके आपके बैंक खाते से पैसा भी निकाल लिया जा सकता है. इतना ही नहीं आपकी व्यक्तिगत जानकारी भी सार्वजानिक की जा सकती है.

कैसे बचाये अपने आधार कार्ड को हैकर्स से ?
UIDAI की वेबसाइट के अनुसार , बायोमीट्रिक डाटा लॉक करना इसका समाधान है, और यह बिलकुल आसान भी है.
बायोमीट्रिक डाटा लॉक होने के बाद आपका का डाटा कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा. वहीं, जरूरत के मुताबिक आप फिर इस डाटा को अनलॉक कर सकते हैं. ध्यान रहे, यह डाटा मात्र 20 मिनट के लिए ही अनलॉक होगा. 20 मिनट के बाद यह दोबारा लॉक हो जाएगा.

बायोमैट्रिक डाटा लॉक करने के लिए
सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा, (आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक कर क्लिक करके भी अपना बायोमीट्रिक लॉक कर सकते हैं )फिर बायोमीट्रिक लॉक के लिंक पर क्लिक करें.
अब आधार नंबर एंटर कर ओटीपी पर क्लिक करें. इसके बाद एक पेज ओपन होगा. यहां एक बार फिर से आधार नंबर एंटर करें. इसके बाद Captcha कोड डालें. फिर जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें. यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. ओटीपी वेरिफाई करते ही एक पेज ओपन होगा. यहां बायोमीट्रिक लॉकिंग को ऑन कर दें. इसके लिए आपको सिक्योरिटी कोड एंटर करना होगा. इसके बाद इनेबल पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपका डाटा लॉक हो जाएगा.

Share This Article
Leave a comment