सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में संतुष्टि जनक निराकरण न कराने पर जिले के चार तहसीलदारों को चेतावनी पत्र जारी-आंचलिक ख़बरें-रमेश कुमार पांडे

News Desk
By News Desk
3 Min Read
logo

विजयराघवगढ़, ढीमरखेड़ा व कटनी ग्रामीण के तहसीलदारों को दिया #चेतावनी_पत्र

जिला कटनी – सीएम हेल्प लाइन की लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण न कराना जिले के चार तहसीलदारों को महंगा पड़ा गया। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों के निराकरण में हीलाहवाली बरतने पर कटनी, विजयराघवगढ़, ढीमरखेड़ा और कटनी ग्रामीण के तहसीलदारों को चेतावनी पत्र जारी किया है। साथ ही कटनी तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव को लोक सेवा गारंटी के आवेदन के मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
सीएम हेल्प लाइन की लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण तरीके से निराकरण न कराए जाने पर तहसीलदार कटनी नगर संदीप श्रीवास्तव, तहसीलदार विजयराघवगढ़ राजेश कौशिक, तहसीलदार कटनी ग्रामीण एसएन त्रिपाठी और तहसीलदार ढीमरखेड़ा हरि सिंह धुर्वे को जारी किए गए चेतावनी पत्र में कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि संबंधित अधिकारियों ने कारण बताओ सूचना पत्र जारी होने के बाद भी शिकायतों का निराकरण नहीं कराया। प्रत्येक माह सीएम हेल्प लाइन की लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए जिला कार्यालय बुलाए जाने पर भी उपस्थित नहीं हो रहे हैं। जिससे शिकायतों का समुचित निराकरण संभव नहीं हो पा रहा है और विगत तीन माह से राजस्व विभाग डी एवं सी ग्रेड प्राप्त कर रहा है।
जिससे जिले एवं विभाग की ग्रेडिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है और शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण में अपेक्षाकृत सुधार नहीं हो पा रहा है। अंतिम चेतावनी पत्र जारी करते हुए कलेक्टर श्री मिश्रा ने अधिकारियों को माह अप्रैल में प्राप्त शिकायतों का अत्याधिक संख्या में संतुष्टिपूर्ण निराकरण कराने और 50 दिवस की लंबित शिकायतों का 3 दिनों में निराकरण कराना सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रदान किए हैं। निर्देशानुसार कार्रवाई न होने पर सभी तहसीलदारों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए एक वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
नगर निगम के वार्ड क्रमांक 36 की निवासी शोभा सिंह के अविवादित नामांतरण का आवेदन लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से प्रस्तुत किया था। आवेदन के निराकरण में मूल दस्तावेज के अभाव में प्रकरण का निराकरण किया जाना उचित नहीं लेख कर प्रकरण खारिज कर दिया। आवेदक ने स्थानीय समाधान में कलेक्टर श्री मिश्रा के सामने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समस्त दस्तावेजों के साथ आवेदन किए जाने का साक्ष्य प्रस्तुत किया था। शासन के निर्देशों के विपरीत प्रकरण को खारिज करने पर कलेक्टर श्री मिश्रा ने तहसीलदार कटनी नगर को कारण बताओ पत्र जारी कर 3 दिवस में जवाब प्रस्तुत करने और शासन के जारी निर्देशों का पालन न करने पर एक वेतन वृद्धि रोकने की अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी है।

Share This Article
Leave a comment