आरक्षक/व्यवसायिक बुनियादी कोर्स के प्रशिक्षणार्थियों का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ

News Desk
By News Desk
2 Min Read
maxresdefault 71

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीनस्थ, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केन्द्र बड़वाह (मध्य प्रदेश) में 12वें बैच आरक्षक/व्यवसायिक बुनियादी कोर्स के 163 प्रशिक्षणार्थियों का औपचारिक रूप से शपथ ग्रहण समारोह 22.06.19 को सम्पन्न हुआ।
इस भव्य परेड के मुख्य अतिथि श्री सी0वी0 आनन्द, महानिरीक्षक/केऔसुबल, पश्चिमी खण्ड मुख्यालय, नवी मुम्बई थे। मुख्य अतिथि ने शानदार परेड की समीक्षा की तथा प्रशिक्षण के दौरान आन्तरिक एंव बाह्य विषयों मे प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को पुरस्कार प्रदान किये। श्री सी0वी0 आनन्द ने अपने भाषण के दौरान देश की आन्तरिक स्थिति का उल्लेख किया एंव देश की आन्तरिक स्थिति के लिये व्यवसायिक जवानों की महत्ता बताई। साथ ही साथ मुख्य अतिथि महोदय ने परेड मे भाग ले रहे बल सदस्यों से आह्वान किया कि वे संविधान के प्रति निष्ठा रखते हुए ईमानदारी, कडी मेहनत एंव लगन के साथ राष्ट्र की सुरक्षा में अपना योगदान देें ।उन्होंने शानदार परेड की सराहना एंव उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इन प्रशिक्षणार्थियों में आरक्षक/व्यवसायिक सम्पत कुमार को सर्वोत्तम प्रशिक्षणार्थी घोषित किया गया, जबकि आरक्षक/व्यवसायिक प्रवीण काले को चाँदमारी में, आरक्षक/व्यवसायिक संजीत सिंह को आन्तरिक विषयों में तथा आरक्षक/व्यवसायिक किषन तिवारी को बाह्य विषयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। परेड का नेतृृत्व करने के लिए आरक्षक/व्यवसायिक राहुल वर्पे को पुरस्कृत किया गया।
दीक्षान्त परेड के पश्चात् मुख्य अतिथि महोदय के समक्ष प्रषिक्षणार्थियो व बल सदस्यो द्वारा अद्भुत एंव हैरतंगेज कारनामो का प्रदर्शन किया गया, जिसमें हाई हाॅर्स, रिफलैक्स शूटिंग, वन मिनट ड्रिल, स्किपिंग रोप, रेंज ड्रिल एवं योगा का प्रदर्षन कर दर्शकों का मन मोह लिया। मुख्य अतिथि ने पर्यावरण महत्व को ध्यान में रखते हुए वृक्षारोपण भी किया।

Share This Article
Leave a comment