ग़ाज़ियाबाद-नमो गंगे व ग्रीनमैन द्वारा की जाएगी पांच करोड़ी हरित पदयत्रा-आंचलिक ख़बरें-जय प्रकाश श्रीवास्तव

News Desk
By News Desk
3 Min Read
WhatsApp Image 2019 12 07 at 3.21.43 PM

नमो गंगे व ग्रीनमैन द्वारा की जाएगी पांच करोड़ी हरित पदयत्रा।1600 किलोमीटर लम्बी हरित यात्रा के लिए नमो गंगे तैयार– पोरबंदर से कुरुक्षेत्र, चार राज्य, पांच करोड़ कदम 28 जिले

गाजियाबाद। नमो गंगे अपने उपक्रम क्लीन गाजियाबाद एवं ग्रीन गाजियाबाद को लेकर काफी सतर्क व गंभीर हैे गंगे ट्रस्ट एक गैर सरकारी संगठन है जो पिछले कई वर्षों से पर्यावरण की संरचना के लिए कार्यरत है, जिला पर्यायवरण समिति का सदस्य होने के नात्ो नमो गंगे ट्रस्ट का उद्देश्य है की वह हर उस मिशन को मंगल करे जो पृथ्वी को पुन: हरा भरा करने की राह में कदम उठाना चाहता हो ।

नमो गंगे ट्रस्ट अभी तक गए गाजियाबाद में कई हजारों पौधे रोपित कर चुका है व कई और गैर सरकारी संघठनों को अपने साथ पृथ्वी को पुन: हरित करने के लिए अपने साथ जोड़ चुका है. हाल ही में ग्रीनमैन श्री विजय बघेल के द्वारा हरित क्रांति में नमो गंगे सह संयोजक के रूप में शामिल हुआ। विजयपाल बघेल  इन दिनों अपनी महत्वाकांक्षी योजना पांच करोड़ी हरित पगयत्रा  को लेकर काफी चर्चा में है एवं उन्हें इस के लिए काफी सकरात्मक आलोचना मिल रही है , यह यात्रा पोरबंदर से कुरुक्षेत्र तक की जाएगी एवं इसमें २8 जिले व 4 राज्य तय किये जायेंगे इस यात्रा का शुभारम्भ 11 दिसंबर (विश्व पर्वत दिवस ) से होगा व इसका अंत 20 आर्च 2020 (विश्व वानिकी दिवस ) पर होगा ।

हरित ऋषि विजयपाल बघेल ने नमो गंगे ट्रस्ट के चेयरमैन से भेंट की और इस यात्रा को अत्यंत सफल व फलदायक बनाने की राह में विचार विमर्श किया। नमो गंगे ट्रस्ट की और से कई वालंटियर 5 करोड़ी हरित पग यात्रा में शामिल होंगे, इस यात्रा को सफल करने के लिए नमो गंगे फण्ड भी इकठ्ठा करेगा । नमो गंगे ट्रस्ट का मानना है की  पृथ्वी की संरचना को पुन: स्वरुप में लाने के लिए देश के हर आदमी, संस्था, गैर सरकारी संगठन को कदम से कदम मिलाकर चलना ही पड़ेगा, यह कार्य सिर्फ सरकारी मदद से संभव नहीं है इस यात्रा में हर जन को खुद ही कदम उठाने होंगे जिससे आने वाली पीड़ी को हरित पृथ्वी पर रहने का सुनेहरा अवसर प्राप्त हो।

Share This Article
Leave a comment