आईटीपीओ द्वारा दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का आयोजन-आंचलिक ख़बरें-एस. ज़ेड. मलिक

News Desk
By News Desk
3 Min Read
WhatsApp Image 2021 11 15 at 12.23.03 AM

आईटीपीओ द्वारा दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का आयोजन !!

एस. ज़ेड. मलिक (पत्रकार)

दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2021 का शुभारंभ किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य तथा सूक्ष्म एवं लघु उद्योग यद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रिबन काट कर किया।
इस अवसर पर वहां उपस्थित राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय व्यापारिओं को सम्बोधित करते हुए कहा की भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2021 ऐसे समय में हो रहा है जहां सम्पूर्ण विश्व में कोविड 19 के कारण आर्थिक स्थिति खराब हुई जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड-19 के प्रभाव से तेजी से उबर रही है।WhatsApp Image 2021 11 15 at 12.25.12 AM
उन्होंने कहा कि इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन प्रशंसा का पात्र है क्योंकि यह मेला संस्करण पिछले संस्करण की तुलना में तीन गुना बड़ी भागीदारी के साथ बहुत जल्दी में आयोजित किया गया है।
उन्होंने कहा कि हर साल, IITF भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का पैमाना बड़ी तेजी से बढ़ रहा है, और उम्मीद है कि इस तरह के आयोजनों के अगले संस्करण रिकॉर्ड भागीदारी के साथ आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने कहा कि आईटीपीओ के लिए इस वर्ष आईआईटीएफ की मेजबानी करना एक गर्व का क्षण है, जिसमें नवनिर्मित 4 प्रदर्शनी हॉल शामिल हैं, जिन्हें माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 13 अक्टूबर, 2021 को लॉन्च किया गया है।
उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि उद्यमियों की इन श्रेणियों को भी आईटीपीओ और केंद्र सरकार द्वारा रियायती दर पर अन्य बूथ भी आवंटन किया गया है, जैसे एमएसएमई मंत्रालय। उन्होंने संकेत दिया कि आईईसीसी भी ‘नए भारत’ का एक अनूठा प्रतीक होगा जैसा कि भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा कल्पना की गई थी। श्री पीयूष गोयल ने उद्योग, विशेष रूप से स्टार्ट-अप, महिला उद्यमियों और ग्रामीण कारीगरों को एक आदर्श मंच प्रदान करने के लिए आईटीपीओ और अन्य सभी हितधारकों की सराहना करते हुए सभी का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर श्री चौधरी उदयभान सिंह, माननीय मंत्री, एमएसएमई और निर्यात संवर्धन, भारत सरकार, उत्तर प्रदेश के माननीय श्री ओम प्रकाश सखलेचा, माननीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री, मध्य प्रदेश, एच.ई. श्रीमती हयात तल्बी ईपी बिलेल, भारत में ट्यूनीशिया की राजदूत, श्री एल.सी. गोयल, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, आईटीपीओ, श्री दिलीप कुमार, विशेष सचिव झारखंड, और श्री विभु नैयर, कार्यकारी निदेशक, आईटीपीओ, विदेशी प्रतिनिधि, प्रतिभागी और मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

Share This Article
Leave a comment