संडीला पुलिस की पाठशाला में ट्रैफिक नियमों का पाठ-आँचलिक ख़बरें-सुधीर अवस्थी

0
16

 

बिना हेलमेट पापा को बाइक चलाने से रोकेंगे बच्चे:स्कूल में लग रही ट्रैफिक की पाठशाला, पुलिस बच्चों को कर रही जागरूक

‘मैं कभी यातायात नियमों को नहीं तोड़ूंगा। हमेशा बाएं चलूंगा और सभी को हेलमेट के लिए प्रेरित करता रहूंगा।’ यह शपथ मंगलवार को लगभग 400 छात्रों ने संडीला कोतवाल डीके सिंह व संडीला पुलिस की पाठशाला में ली। शिक्षकों और संडीला पुलिस ने उन्हें सुरक्षित सफर और ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी।

संडीला के आई आर इंटर कॉलेज में मंगलवार को सुबह संडीला पुलिस की पाठशाला लगी। कोतवाल डीके सिंह ने कहा कि जब आप घर से निकलते हैं मां-बाप आपकी कुशलता की दुआ करते हैं। उनकी इस दुआ पर खरे उतरिए। सड़क पर हमेशा बाएं चलें। जल्दबाजी में भीड़ के समय साइकिल व दोपहिया वाहन इधर-उधर से न निकालें। दोपहिया वाहन पर हेलमेट व ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है। अपने घर के लोगों को भी यही बताएं।

कोतवाल डीके सिंह ने बताया कि पुलिस स्कूली बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दे रही है।बिना हेलमेट के बाइक या बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने वालों को उनके बच्चे ही टोकेंगे।
यातायात नियमों का उलंघन एक तरफ जनलेवा साबित हो रहा दूसरी ओर लोग इसे शौक बनाते जा रहे हैं। कार चलाते वक्त सीट बेल्ट न लगाना लोगों को रुतबा लगता है। इसी तरह बिना हेलमेट के बाइक चलाना भी लोगों की शौक में सुमार होता जा रहा है। इतनी सख्ती के बाद भी लोग नियमों का पालन नही कर रहे।सीट बेल्ट, हेलमेट लगाने न लगाने से होने वाले नुकसान की जानकारी दी जा रही है। रोड सिग्नल, जेब्रा क्रासिंग, ट्रैफिक सिग्नल और वाहन चलाते वक्त ध्यान में रखने वाले अन्य नियमो के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही बच्चों को सिखाया जा रहा कि वह किस तरह अपने मम्मी पापा या घर के बड़े गार्जियन को इन नियमों का उलंघन करने से रोक सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here