वायु प्रदूषण को लेकर सरकार का Anti Open Burning अभियान

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
6 Min Read
वायु प्रदूषण के चलते Anti Open Burning अभियान
वायु प्रदूषण के चलते Anti Open Burning अभियान

वायु प्रदूषण को लेकर सरकार ग्रेप को कड़ाई से लागू करने के लिए छह सदस्यीय टास्क फोर्स गठित की

*-वायु प्रदूषण को लेकर ग्रेप के तहत अभी तक टीमों ने 3895 निर्माण स्थलों का किया स्थलीय निरीक्षण , 1.85 करोड़ का जुर्माना लगाया गया – गोपाल राय

*- बीएस- 3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल के 16689 गाड़ियों का चालान किया गया है -गोपाल राय

*- ग्रेप-4 के तहत 6046 ट्रकों को बॉर्डर से वापस किया गया, दिल्ली के अंदर आये 1316 गाड़ियों का चालान किया गया- गोपाल राय

*-वायु प्रदूषण के चलते एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत 154 चालान किया गया , 3 लाख 95 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया- गोपाल राय

*- दिल्ली सरकार ने पराली को गलाने के लिए अब तक 2573 एकड़ में बायो डी-कंपोजर का फ्री छिड़काव किया है -गोपाल राय

*- पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ग्रेप-4 के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए सम्बंधित विभागों के साथ की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक

दिल्ली के अंदर ग्रेप चार को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली सरकार का रुख और सख्त हो गया है। सरकार ने ग्रेप के नियमों का सही रूप में कार्यान्वयन और मॉनिटरिंग को लेकर स्पेशल सेक्रेटरी , पर्यावरण के नेतृत्व में 6 सदस्यीय स्पेशल टास्कफोर्स का गठन किया गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस टास्कफोर्स में स्पेशल कमीशनर ट्रासपोर्ट, डी .सी.पी. ट्रैफिक पुलिस (हेडक्वाटर), डिप्टी कमीशनर, रेवेन्यू (हेडक्वाटर.), एमसीडी और पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर सदस्य होंगे। इस टास्क फोर्स का काम संबंधित विभागों के साथ प्रतिदिन कोआर्डिनेट करना और उनके समक्ष आने वाली दिक्कतों को दूर करना और कार्यान्वयन से सम्बंधित सरकार को अपनी रिपोर्ट देना होगा।

वायु प्रदूषण के चलते Anti Open Burning अभियान
वायु प्रदूषण के चलते Anti Open Burning अभियान

दरअसल, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय में ग्रेप-4 के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक के बाद उन्होंने बताया कि अभी वर्तमान समय में वायु प्रदूषण की जो स्थिति बनी हुई है उसे लेकर पर्यावरण विशेषज्ञों की राय है कि अगले 2 से 3 दिनों तक वेरी पूअर कैटेगरी में ही बनी रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि आज की बैठक में हमने इस बात की भी समीक्षा की कि अभी तक ग्रेप के नियमों के उलंघन करने वालों पर क्या कार्रवाई की है।

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ग्रेप-4 के तहत बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल एलएमवी (4 पहिया वाहन) के संचालन पर प्रतिबंध लागू किया गया है। अभी तक 16,689 बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल गाड़ियों का चालान किया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर इसका कोई उल्लंघन करता है तो मोटर व्हीकल एक्ट -1988 के तहत 20 हजार रुपये का जुर्मना लगाया जाएगा। इसके लिए ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा 84 टीम लगाया गया है। साथ ही दिल्ली पुलिस की 284 टीम लगायी गयी है।

3 नवंबर से अब तक पी यू सी चेकिंग अभियान के तहत 19227 गाड़ियों का चालान किया गया है। ग्रेप-4 के तहत 6046 ट्रकों को (जो कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं से संबंधित नहीं थे) बॉर्डर से वापस किया गया है , साथ दिल्ली के अंदर आये 1316 गाड़ियों का चालान किया गया।

*निर्माण स्थलों का निरीक्षण :

ग्रेप के तहत अभी तक टीमों ने 3895 निर्माण स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया है। 921 निर्माण स्थलों को चालान जारी किया गया है साथ ही 1.85 करोड़ का जुर्माना लगाया गया। इस अभियान में 591 टीमें तैनात की गयी है। ये दिल्ली के अंदर अलग-अलग स्थानों पर चल रहे निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर रहे हैं और मानदंडों के उल्लंघन पर कार्रवाई कर रहे हैं। सभी टीमों को लगातार निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है.

वायु प्रदूषण के चलते Anti Open Burning अभियान
वायु प्रदूषण के चलते Anti Open Burning अभियान

*ओपन बर्निंग :

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में जो ओपन बर्निग की घटनाएं होती है,उसके लिए हमने एम.सी.डी., डी.पी.सी.सी. तथा राजस्व विभाग एवं अन्य सम्बंधित विभाग की 611 टीमों का गठन किया है। एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत स्पेशल ड्राईव चलाने के निर्देश दिए हैं। इस अभियान के तहत 154 चालान किया गया हैं। साथ ही 3 लाख 95 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है।

*बायो डी-कंपोजर का छिड़काव :

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में पराली को गलाने के लिए अब तक 2573 एकड़ में फ्री बायो डी-कंपोजर के छिड़काव किया गया है। कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि शेष बचे खेतों में जल्द छिड़काव करें।
साथ ही, उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील किया है कि कहीं भी अगर उनको वायु प्रदूषण से सम्बंधित कार्य दिखे तो वे ग्रीन दिल्ली एप पर इसकी शिकायत करें।

 

See Our Social Media Pages

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़ें- शिक्षा मंत्री आतिशी ने Academic Block का किया उद्घाटन

Share This Article
Leave a comment