सीएम ने मध्यप्रदेश भवन का लोकार्पण किया

News Desk
By News Desk
2 Min Read
sddefault

मनीष गर्ग खबर नई दिल्ली

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने, नई दिल्ली में नवनिर्मित मध्यप्रदेश भवन का विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर, हर हर नर्मदे के उद्घोष के साथ लोकार्पण किया। इस अवसर पर माननीय डॉटर वीरेंद्र कुमार, फग्गन सिंह कुलस्ते, विष्णु दत्त शर्मा, डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा एवं अन्य कैबिनेट के साथीगण, सांसद और गणमान्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मध्यप्रदेश अब बीमारू राज्य नहीं है, इस साल करेंट प्राइजेज पर विकास दर 19.76 प्रतिशत है। हमारी जीएसडीपी भी अब 12 लाख करोड़ को पार कर गई. हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश का यह नया भवन यही दर्शाता है कि, हमारा राज्य अब तेजी से प्रगति और विकास कर रहा है। मध्यप्रदेश भवन मैं सौ से ज्यादा कमरे हैं, यह केवल भवन नहीं है, यहां प्रदेश की जनता की भावनाएं भी हैं, और आकांक्षाएं भी हैं।

मैं माननीय श्री वेंकैया जी और श्रद्धेय सुषमा दीदी का इस अवसर पर स्मरण करना चाहूंगा, जिनके प्रयासों से हमें मध्यप्रदेश भवन के लिए यह भूखण्ड प्राप्त हुआ। इस भवन के निर्माण में योगदान देने वाले सभी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। यह भवन केंद्र व राज्य के बीच सह अस्तित्व के भाव को और मजबूत करने का कार्य करेगा। कला और सांस्कृतिक धरोहरों को कोलाज, मूर्ति और चित्रों के माध्यम से उत्कृष्टता के साथ प्रदर्शित करने का कार्य किया गया है।
भवन का बाहरी रूप कंदरिया महादेव मंदिर, महाकालेश्वर मंदिर,साँची,बादल महल के साथ ही जनजातीय कलाकृतियों के त्रि-आयामी स्वरूपों में सुशोभित किया है।

प्रथम तल पर मध्यप्रदेश की ऐतिहासिक धरोहर, स्वतंत्रता के नायक तथा जनजातीय लोककला को प्रदर्शित किया गया है। हमारी कोशिश रहेगी कि हमारे मंत्री, विधायक और सांसद के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर हमारे राज्य के अन्य नागरिक भी यहाँ की सुविधाओं का लाभ उठा सकें। यह नवनिर्मित भवन दिल्ली में मध्यप्रदेश की संस्कृति तथा गौरव के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उभरेगा।

 

Share This Article
Leave a comment