राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर व प्रदर्शनी का होगा आयोजन

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
2 Min Read
राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन
राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन

8वें राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर आयुष विभाग कुरूक्षेत्र द्वारा निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर व प्रदर्शनी का होगा आयोजन

कुरुक्षेत्र: महानिदेशक आयुष हरियाणा पंचकूला के आदेशानुसार एवं जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुदेश जाटियान के मार्गदर्शन में आयुष विभाग कुरुक्षेत्र द्वारा 10 नवंबर 2023 को आठवें राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर गुर्जर धर्मशाला कुरूक्षेत्र के प्रांगण में नि:शुल्क आयुष

चिकित्सा शिविर एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। जिला आयुर्वेद अधिकारी सुदेश जाटियान ने बताया कि हरियाणा सरकार के आदेशानुसार प्रति वर्ष धनतेरस के दिन को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था।

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन
राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन

सरकार एवं विभाग के आदेशानुसार इस बार आयोजन का विषय आयुर्वेदा फॉर ऐवरी वन ऑन ऐवरी डे रखा गया है। इस विभाग के अन्तर्गत कार्यरत सभी आयुर्वेद व होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों को आदेशित किया गया है कि वे अपने अपने सम्बन्धित गांवों में मंदिर, मस्जिद व गुरुद्वारा से अधिक से अधिक लोगों को आयुर्वेदा फॉर ऐवरी वन ऑन ऐवरी डे के बारे में प्रचार-प्रसार करें।

उन्होंने बताया कि इस शिविर में जोडों के दर्द, बवासीर, मधुमेह, एनीमिया व अन्य रोगों का इलाज अनुभवी विशेषज्ञो द्वारा आयुष चिकित्सा पद्धति के माध्यम से निशुल्क किया जायेगा तथा औषधियों का निशुल्क वितरण किया जायेगा।

इस शिविर में घरेलू जड़ी-बूटियों की विभिन्न रोगों में उपयोगिता के साथ-साथ विभिन्न स्वास्थ्य सम्बन्धी विषयों पर व्याख्यान भी दिया जायेगा। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी कुरुक्षेत्र द्वारा सभी लोगों को इस शिविर से अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ लेने बारे आह्वान किया गया है।

 

अश्विनी वालिया, कुरुक्षेत्र

See Our Social Media Pages

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़े- छीनाझपटी मामले के दो आरोपियों को सुनाई कारावास व जुर्माने की सजा ।

Share This Article
Leave a comment