54वें भारतीय International Film Festival (IFFI) का भव्य उद्घाटन समारोह

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
12 Min Read
International Film Festival

एशिया के सबसे प्रतिष्ठित International Film Festival समारोह

गोवा के शानदार समुद्र तटों के बीच एक बड़े उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ, एशिया के सबसे प्रमुख फिल्म समारोहों में से एक, 54वां भारतीय International Film Festival ,आविष्कारशीलता, सिनेमाई प्रतिभा और कहानी कहने की कला की भव्यता से भरपूर था। गतिशील तस्वीरें। इसका मनोरम सिनेमाई रोमांच आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया है। यह महोत्सव, जो विविधता और नवीनता को अपनाता है, फिल्मों का एक विस्तृत और विविध चयन पेश करता है जो दुनिया भर की संस्कृतियों, दृष्टिकोणों और कथाओं की विविधता को उजागर करता है। नौ दिवसीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत ब्रिटिश फिल्म निर्माता द्वारा निर्देशित स्टुअर्ट गैट की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म कैचिंग डस्ट के विश्व प्रीमियर के साथ हुई।

Contents
एशिया के सबसे प्रतिष्ठित International Film Festival समारोहभारतीय सिनेमा में योगदान के लिए विशेष सम्मानबॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को ‘भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए विशेष सम्मान’ से सम्मानितफिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने में यह आदर्श बदलाव भारत की प्रतिबद्धता और कलात्मक समर्थन का एक प्रमाण है75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो कार्यक्रमसर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (OTT) श्रेणी में नया पुरस्कार शुरू किया गयाराष्ट्रीय फिल्म विरासत मिशन (NFHM) के तहत रिस्टोर क्लासिक्स खंड पेशगोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत ने उद्घाटन समारोह में दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि International Film Festival (IFFI) गोवा को फिल्म अनुकूल गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगाउद्घाटन समारोह को गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत संबोधित करते हुए

भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए विशेष सम्मान

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित, जिन्हें “भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए विशेष सम्मान” पुरस्कार मिला, को उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर, राज्य मंत्री द्वारा शानदार ढंग से सम्मानित किया गया। सूचना एवं प्रसारण, डॉ. एल. मुरुगन, और गोवा के मुख्यमंत्री, श्री प्रमोद सावंत।

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को ‘भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए विशेष सम्मान’ से सम्मानित

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को सरकार से “भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए विशेष पुरस्कार” मिला। IFFI वसुधैव कुटुंबकम के विचार से जुड़ा है, जिसका उद्देश्य भारत को फिल्मांकन के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान बनाना है। श्री अनुराग ठाकुर के बारे में केंद्रीय जानकारी उद्घाटन समारोह में अपने भाषण में, प्रसारण और प्रसारण मंत्री, श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सिनेमा में एक उल्लेखनीय शक्ति है और इसने हमेशा एक तरह से विचारों, रचनात्मकता और आविष्कार की भावना को पोषित किया है। जो इसे अचानक होने वाले व्यवधान के प्रति प्रतिरोधी बनाता है। प्रगति, शांति और समृद्धि के लिए वैश्विक उत्प्रेरक के रूप में उभरा है।

International Film Festival  श्री अनुराग ठाकुर ने देश में मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में सुधार के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए कई महत्वपूर्ण कदमों पर प्रकाश डाला और कहा कि माननीय प्रधान मंत्री हमारे व्यापारिक नेताओं की रचनात्मकता और हमारे बच्चों और युवाओं की प्रतिभा की बदौलत भारत को बदल देंगे। . पोस्ट-प्रोडक्शन और फिल्मांकन स्थानों के लिए पहली पसंद बनने की इच्छा रखता है। श्री ठाकुर के अनुसार, लोकसभा और राज्यसभा ने सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 को मंजूरी दे दी है। नियामक ढांचे को व्यापक बनाने और सेंसरशिप के अलावा कॉपीराइट संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, उन्होंने कहा, “इस विधेयक का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि एंटी-पाइरेसी पर ध्यान केंद्रित करने से फिल्म निर्माताओं की मेहनत और ध्यान बर्बाद नहीं होता है

केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में संपन्न जी-20 सम्मेलन के संदर्भ में कहा कि दुनिया ने भारत के जटिल और बहुस्तरीय विकास मॉडल को देखा, जो विकास, विविधता और लोकतंत्र पर आधारित है। उनके अनुसार, “वसुधैव कुटुंबकम” सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व की भावना का प्रतीक है जिसमें सभी लोग एक परिवार के सदस्य हैं। यह उस दृष्टिकोण के अनुरूप है जिसे भारत ने जी-20 की अध्यक्षता करते समय रेखांकित किया था। जैसा।

फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने में यह आदर्श बदलाव भारत की प्रतिबद्धता और कलात्मक समर्थन का एक प्रमाण है

एक बड़ी घोषणा करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने भारत में विदेशी फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि को खर्च के 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने की घोषणा की, जिसकी सीमा 2.5 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 30 करोड़ रुपये, 3.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक कर दी गई और महत्वपूर्ण भारतीय कॉन्टेंट (SIC) के लिए अतिरिक्त 5 प्रतिशत बोनस का भी प्रावधान किया गया। उन्होंने कहा कि भारत के आकार और विशाल क्षमता को देखते हुए मध्यम व बड़े बजट की अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं को आकर्षित करने के लिए अधिक प्रोत्साहन राशि की आवश्यकता थी। श्री ठाकुर ने यह भी कहा, “फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने में यह आदर्श बदलाव भारत की प्रतिबद्धता और कलात्मक समर्थन का एक प्रमाण है। अभिव्यक्ति और सिनेमाई प्रयासों के लिए पसंदीदा गंतव्य-स्थल के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करती है।”

International Film Festival

75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो कार्यक्रम

केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की कि, पहली बार, 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो कार्यक्रम के तहत एक भर्ती अभियान आयोजित किया जाएगा, जो उनकी उभरती प्रतिभा और करियर के उत्थान के लिए असीमित अवसरों के द्वार खोलेगा। 2021 में शुरुआत के बाद, अब इसके तीसरे आयोजन में, 10 श्रेणियों में लगभग 600 प्रविष्टियों में से बिष्णुपुर, जगतसिंहपुर और सदरपुर जैसे दूरदराज के क्षेत्रों सहित 19 राज्यों से 75 युवा फिल्मकारों का चयन किया गया है।

सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (OTT) श्रेणी में नया पुरस्कार शुरू किया गया

महोत्सव के 54वें आयोजन में कई ‘फर्स्ट्स’ की घोषणा करते हुए, श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहली बार और यहां से, International Film Festival (IFFI)”सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (OTT) पुरस्कार” नामक एक पुरस्कार प्रदान करेगा जो रोजगार और नवाचार में भारत में ओरिजनल कॉन्टेंट निर्माताओं के योगदान का उत्सव मनाने वाले परिवर्तनकारी भूमिका को स्वीकार और सम्मानित करेगा। सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (OTT) पुरस्कार के लिए 15 ओटीटी प्लेटफार्मों से 10 भाषाओं में कुल 32 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं।

International Film Festival

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने घोषणा की कि पहली बार, International Film Festival ने सिनेमा जगत के नवीनतम नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक अच्छी तरह से क्यूरेटेड “वीएफएक्स और टेक पवेलियन” की शुरुआत करके फिल्म बाजार के दायरे को बढ़ाया है, और गैर-काल्पनिक कहानी कहने का समर्थन करने के लिए इसके सह-उत्पादन बाजार में एक वृत्तचित्र खंड बनाया है।

इस वर्ष, पहली बार, सिने-मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें क्षेत्रीय फिल्मों, भोजन, संगीत, संस्कृति और बहुत कुछ के माध्यम से भारत की समृद्ध विविधता का एक असाधारण उत्सव प्रदर्शित किया जाएगा।

राष्ट्रीय फिल्म विरासत मिशन (NFHM) के तहत रिस्टोर क्लासिक्स खंड पेश

भारतीय क्लासिक्स की क्षतिग्रस्त सेल्युलाइड रीलों से राष्ट्रीय फिल्म विरासत मिशन (NFHM) के तहत एनएफडीसी/एनएफएआई द्वारा सावधानीपूर्वक संरक्षित की गई उत्कृष्ट कृतियों के 7 विश्व प्रीमियर की विशेषता वाला एक रिस्टोर क्लासिक्स खंड भी पेश किया गया है।

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि समावेशिता 54वें International Film Festival के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत बना हुआ है, क्योंकि इस वर्ष के उत्सव के सभी स्थल विशेष रूप से दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं से सुसज्जित होंगे। हमारे दिव्यांगजन प्रतिनिधियों के लिए एम्बेडेड ऑडियो विवरण और सांकेतिक भाषा प्रावधानों के साथ चार विशेष स्क्रीनिंग, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन ‘सबका साथ, सबका विकास’ में ‘सबका मनोरंजन’ यानी ‘सभी के लिए मनोरंजन’ एक और आयाम जोड़ते हैं।

श्री अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा, “54वें International Film Festival (IFFI) में 40 उल्लेखनीय महिला फिल्म निर्माताओं की फिल्में शामिल हैं। उनकी प्रतिभा, रचनात्मकता और अद्वितीय दृष्टिकोण इस ‘विचारों के मिश्रण’ को विविध आवाज़ों और आख्यानों का उत्सव बनाने का वादा करते हैं।”

श्री ठाकुर ने प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2023 के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के हॉलीवुड अभिनेता-निर्माता माइकल डगलस के नाम की भी घोषणा की। समापन समारोह के दौरान उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। फिल्म और टेलीविजन उद्योग में 50 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, माइकल डगलस को 2 ऑस्कर, 5 गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, एक प्राइमटाइम एमी पुरस्कार और कई अन्य सम्मान प्राप्त हुए हैं।

गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत ने उद्घाटन समारोह में दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि International Film Festival (IFFI) गोवा को फिल्म अनुकूल गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री एल. मुरुगन और केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग, पर्यटन राज्य मंत्री श्री श्रीपद येसो नाइक भी उपस्थित थे। 2023 के लिए सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार हॉलीवुड अभिनेता-निर्माता माइकल डगलस को प्रदान किया जाएगा IFFI गोवा को फिल्म अनुकूल गंतव्य-स्थल के रूप में बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा: गोवा के मुख्यमंत्री गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत ने उद्घाटन समारोह में दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि International Film Festival (IFFI) गोवा को फिल्म अनुकूल गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा, “हाल के वर्षों में, गोवा का फिल्म उद्योग भी तेजी से बढ़ा है और कोंकणी सिनेमा ने International Film Festival में अपने लिए जगह बनाई है।” उन्होंने कहा कि इस वर्ष IFFI के लिए गोवा खंड के तहत प्राप्त 20 प्रविष्टियों में से जूरी ने सात फिल्मों का चयन किया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा ने फिल्म निर्माण उद्योग के विस्तार के लिए राज्य में एक फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए अभिरुचि आमंत्रण जारी किया है।

उद्घाटन समारोह को गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत संबोधित करते हुए

उद्घाटन समारोह के दौरान, जूरी सदस्यों को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन और गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत की उपस्थिति में सम्मानित किया। अंतर्राष्ट्रीय जूरी सदस्यों को मंच पर सम्मानित करते हुए अगले 8 दिनों तक गोवा एशिया के सबसे बड़े फिल्म महोत्सवों में से एक की भव्यता में रंगा रहेगा। मनोरंजक नाटकों से लेकर विचारोत्तेजक वृत्तचित्रों और अवंत-गार्डे प्रयोगात्मक फिल्मों तक, IFFI 2023 सिने प्रेमियों और उद्योग के पेशेवरों को समान रूप से लुभाने के लिए तैयार है। प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, प्रतिभाशाली अभिनेता और सिनेमा की दुनिया के दूरदर्शी लोग इस उत्सव की शोभा बढ़ाएंगे, चर्चा, सहयोग और कहानी सुनाने के साझा जुनून को बढ़ावा देंगे।

सितारों से सजे उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड सुपरस्टार माधुरी दीक्षित और शाहिद कपूर की प्रस्तुति देखने को मिली। श्रिया सरन, नुसरत भरूचा, पंकज त्रिपाठी, शांतनु मोइत्रा, श्रेया घोषाल और सुखविंदर सिंह जैसे अन्य बॉलीवुड सितारों ने भी उद्घाटन समारोह में अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

विविधता और रचनात्मकता को अपनाते हुए, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 54वां आयोजन दुनिया भर की संस्कृतियों, दृष्टिकोणों और कथाओं की समृद्धि को प्रदर्शित करने वाली फिल्मों की शानदार लाइनअप के साथ एक शानदार और गहन सिनेमाई अनुभव का वादा करता है।

 

Visit our social media

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़े:अशोक गहलोत एवं राजकुमार शर्मा दोनों करेंगे मुलाकात

Share This Article
Leave a comment