केजरीवाल सरकार का Red Light on-Gaadi Off Campaign शुरू

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
5 Min Read
Red Light on-Gaadi Off Campaign
दिल्ली पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय

मंत्री श्री गोपाल राय ने  Red Light on-Gaadi Off Campaign में वाहन चालकों को अपनी भागीदारी देनी चाहिए

दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए गुरुवार को केजरीवाल सरकार ने Red Light on-Gaadi Off Campaign शुरू कर दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने आईटीओ चौराहे से इस अभियान की शुरुआत कर कहा कि मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने सर्दी में होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए 15 बिंदु विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी, जिसपर सरकार काम कर रही है ।

पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय

दिल्ली में जो प्रदूषण बढ़ता है उसमें बायोमास वर्निग और डस्ट से होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ वाहनो से होने वाले प्रदूषण का भी योगदान होता है। इसी को देखते हुए Red Light on-Gaadi Off Campaign शुरू किया गया है। साथ ही, दिल्ली सरकार ग्रैप के तहत सीएक्यूएम द्वारा जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त हो रहे हैं, उस पर तत्परता से कार्रवाई कर रही है।

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के विरूद्ध ग्रीन वॉर रूम शुरू किया

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के विरूद्ध ग्रीन वॉर रूम शुरू किया है, धूल प्रदूषण पर कंट्रोल करने के लिए एंटी डस्ट कैम्पेन चला रखा है और पराली गलाने के लिए 5 हजार एकड़ में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करवाया जा रहा है। इसी क्रम में अब Red Light on-Gaadi Off Campaign की शुरूआत की जा रही है।

मंत्री श्री गोपाल राय ने कहा कि पैट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक, रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का लोग पूरी तरह पालन करते हैं, तो दिल्ली के अंदर 15 से 20 फीसदी तक वाहन प्रदूषण को कम किया जा सकता है। आम तौर पर यह देखा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति दिल्ली में अपनी गाड़ी लेकर निकलता है तो वापस घर पहुँचने तक लगभग 8 से 10 रेडलाईट पर रूकता है। यदि वह 2 मिनट एक चौराहे पर रूकता है और अपनी गाड़ी को आफ नहीं करता है तो वह 25 से 30 मिनट अपने गाड़ी के ईंधन को व्यर्थ में जलाता है। जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए इस नजरिए को बदलने की जरूरत है। हमारा यह पूरा अभियान इसी बात को लेकर है कि हम रेडलाईट पर अपने वाहन को बंद करना अपनी आदत में ले आएं।

2 नवंबर को सभी विधान सभा क्षेत्रों में तथा 3 नवंबर को 2000 इको क्लब के जरिए Red Light on-Gaadi Off Campaign को लेकर स्कूली बच्चों को जागरूक किया जायेगा

Red Light on- Gaadi off अभियान
Red Light on- Gaadi off अभियान

मंत्री श्री गोपाल राय ने आगे बताया कि 28 अक्टूबर को बाराखंभा और 30 अक्टूबर को चंदगी राम अखाड़ा चौराहे पर Red Light on-Gaadi Off Campaign चलाया जाएगा। 2 नवंबर को सभी 70 विधान सभा क्षेत्रों में “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3 नवंबर को 2000 इको क्लब के माध्यम से “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान को लेकर स्कूलों में बच्चों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने बताया कि हमने 2020 में इस अभियान को शुरू किया था। इसका आधार देश के अलग-अलग हिस्से में किए गए अध्ययन को बनाया गया। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत, औद्योगिक अनुसंधान परिषद एवं केन्द्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों के द्वारा 2019 में एक अध्ययन किया गया था।

जिसके अनुसार रेडलाइट पर गाड़ियों के इंजन बंद न होने के कारण 9 प्रतिशत अधिक प्रदूषण फैलता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में पर्यावरण मित्र ,आर. डब्लू.ए., इको क्लब और पर्यावरण से संबंधित लोगों को भी जोड़ा गया है। यह अभियान दिल्ली के नागरिकों का है। सरकार प्रदूषण को दूर करने के लिए अपने प्रयास तो कर ही रही है, इसमें लोगों की जनभागीदारी भी अत्यंत आवश्यक है।

 

Visit our social media

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

इसे भी पढ़े :License Holder अपने Weapons पुलिस थानों मे शीघ्र जमा कर दे

 

 

Share This Article
Leave a comment