पुलिस ने यातायात, साईबर अपराध तथा नशे को लेकर किया जागरूक

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
5 Min Read
पुलिस द्वारा चलाया गया साइबर जागरुकता अभियान
पुलिस द्वारा चलाया गया साइबर जागरुकता अभियान

पुलिस द्वारा राहगिरी के माध्यम से आमजन को किया जा रहा जागरूक

अश्विनी वालिया जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया के आदेशानुसार जिला पुलिस द्वारा 7 नवम्बर 2023 को साईबर जागरूकता राहगिरी का आयोजन कर बच्चो को मनोरंजन के साथ-साथ अलग-अलग विषयों पर जागरुक किया गया।

मंगलवार को जिला पुलिस द्वारा राजकीय सीनियर सैकंड्री स्कूल बोहली में राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन कर बच्चो को साईबर अपराधों के प्रति व यातायात नियमो के प्रति जागरुकता का संदेश दिया। राहगिरी में स्कूली बच्चो को साईबर, यातायात और नशे जैसे अहम मुद्दे से अवगत करवाते हुए जागरुकता का पाठ पढाया।

हरियाणा उदय के तहत आयोजित राहगिरी में बच्चो को संबोधित करते हुए पुलिस प्रवक्ता नरेश सागवाल ने कहा कि साईबर ठगी से जहां पैसो की हानि होती है वहीं सडक दुर्घटनाओ से शरीर को नुकसान पहुंचता है।

पुलिस द्वारा चलाया गया साइबर जागरुकता अभियान
पुलिस द्वारा चलाया गया साइबर जागरुकता अभियान

इसलिए हमें चाहिए कि हम यातायात नियमो की पालना जागरूकता के साथ करें ताकि हम खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरो को भी सुरक्षित रहने का मौका दें। हमें यातायात नियमो की पालना करके देश और समाज को आगे बढने में अपना योगदान देना चाहिये। इसलिए बच्चो को चाहिए कि वे यातायात नियमो की पालना करके खुद भी सुरक्षित रहें तथा दूसरों को सुरक्षित रहने का मौका दें ।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए नरेश सागवाल ने कहा कि साइबर ठगी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है जागरूकता । यदि हम ऑनलाइन कार्य करते हुए सावधान और सतर्क रहते हैं तो इस प्रकार के अपराधो से बच सकते हैं । उन्होंने कहा कि जागरूक रहकर हम साईबर ठगों से अपने पैसों से को बचा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बच्चो को यह जानकारी को दूसरों के साथ सांझा करनी ताकि हर व्यक्ति तक यह जानकारी पहुंचे और साईबर ठगो से बचा जा सके। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि साइबर ठगी का शिकार होने पर हैल्प लाईन नम्बर 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा 1930 के माध्यम से आमजन के करोड़ों रूपये बचाए जा रहें हैं। कार्यक्रम में हरिकेश पपोसा ने सभी को नशा न करने का संकल्प करवाया।

पुलिस विभाग द्वारा दिए गया साइबर जागरूकता का सन्देश

साईबर जागरुकता 2 scaled

कार्यक्रम के अंत में राजकीय सीनियर सैकेण्डरी स्कूल प्रिंसीपल डॉ सुदेश कुमारी ने आये सभी मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राहगिरी ऐसा मंच है जिसमे मनोरंजन के साथ- साथ सामाजिक विषयों पर आमजन को जागरूक किया जाता है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग मनोरंजन के साथ-साथ सामाजिक सन्देश दे रहा है ये एक अच्छी पहल है।

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा दिए गया साइबर जागरूकता का सन्देश हर घर पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन्टरनेट ने जहां हमें सुविधाएँ दी हैं वहीं कुछ साइबर ठगी जैसे विकार भी दिए हैं, हमें हमेशा जागरूक रहना चाहिए ।

स्कूली बच्चों ने देश भक्ति गीतों की दी प्रस्तुती

पुलिस विभाग द्वारा मंगलवार को राहगिरी में स्कूली बच्चों, स्कूल टीचरों ने भी आमजन को जागरुक करने में खुब रुचि दिखाई। स्कूली बच्चो ने देश-भक्ति गीतों पर एक से बढकर एक प्रस्तुति दी । स्कूल की छात्रा मीनाक्षी और साक्षी ने देशभक्ति का गीत सुनाकर सबको मन्त्रमुग्द कर दिया। स्कूल की लड़कियों ने देश भक्ति गीत पर सबको तालियां बजने पर मजबूर कर दिया।

राहगिरी कार्यक्रम में मंच का संचालन पुलिस प्रवक्ता नरेश कुमार सागवाल व हरिकेश पपोसा ने किया। मंच संचालन करते हुए हरिकेश ने अपनी हास्य प्रस्तुती से सबको खूब हंसाया। राहगिरी में गांव बोहली के सरपंच प्रतिनिधि सुनील कुमार, पंचयत मेम्बर, अध्यापक नरेश कुमार, दिनेश अत्री, ऋषिपाल, जितेन्द्र, सीमा, सुमन, अनिल, रुपिंदर कौर, अंजू सैनी, वीणा, सलोचना, आशा रानी सहित काफी संख्या में अध्यापकगण, पुलिस कर्मचारी व स्कूली बच्चें मौजूद रहे ।

अश्विनी वालिया

 

See Our Social Media Pages

 

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़े- नगर पालिका लाडवा की फोटो आधारित मतदाता सूचियों में होगा संशोधन

Share This Article
Leave a comment