Delhi में 3 नए Court Complex के निर्माण की मंजूरी

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
4 Min Read
Delhi में 3 नए Court Complex के निर्माण को मंजूरी
Delhi में 3 नए Court Complex के निर्माण को मंजूरी

Delhi में ज्यूडिशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की दिशा में 3 नए कोर्ट काम्प्लेक्स का  निर्माण किया जाएगा

Delhi में ज्यूडिशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की दिशा में केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इस बाबत सरकार ने दिल्ली में रोहिणी सेक्टर-26 व शास्त्री पार्क व कड़कड़डूमा में नये डिस्ट्रिक्ट कोर्ट काम्प्लेक्स बनाने की तैयारी में है। एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी की बैठक में वित्त मंत्री आतिशी ने इन तीनों परियोजनाओं को मंजूरी दी।

Delhi में 3 नए Court Complex के बनाने की दी मंजूरी
Delhi में 3 नए Court Complex के बनाने की दी मंजूरी

इन तीनों परियोजनाओं के पूरा होने के बाद Delhi के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लगभग 200 कोर्ट रूम्स बढ़ जाएँगे। इस विषय में साझा करते हुए वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि, जल्द और सुलभ न्याय हर भारतीय का मूल अधिकार है और यह तभी संभव है जब न्यायालयों में पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि, वर्तमान में, देश भर में न्यायाधीशों और अदालतों पर लंबित मुकदमों का बहुत बोझ है, जिससे मामलों के समाधान में अनावश्यक देरी हो रही है। ऐसे में राजधानी में पर्याप्त न्यायिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाना केजरीवाल सरकार की प्रतिबद्धता है। इस दिशा में दिल्ली में 200 नए कोर्ट रूम बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता एक न्यायिक प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा।

आतिशी ने कहा कि, इस दिशा में ये तीनों प्रोजेक्ट Delhi के ज्यूडिशियल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है और इनके पूरा होने के बाद न्यायिक मामलों को तेज़ी से निपटाने में बड़ी मदद मिलेगी।

उन्होंने ने कहा कि, Delhi के ज़िला न्यायालयों में कोर्ट रूम्स की कमी दूर करने के लिए केजरीवाल सरकार युद्धस्तर पर काम कर रही है, ये तीनों प्रोजेक्ट इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि, इन तीनों प्रोजेक्ट में जज़ों, वकीलों और नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बेहतर सार्वजनिक सुविधाएँ भी तैयार की जायेंगी।

रोहिणी सेक्टर-26 का 11 मंज़िला नया डिस्ट्रिक्ट कोर्ट काम्प्लेक्स 100 नए कोर्ट रूम, 270 लॉयर्स चैम्बर सहित अत्याधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

IMG 20240116 WA0005

केजरीवाल सरकार रोहिणी सेक्टर-26 में एक नया कोर्ट काम्प्लेक्स तैयार करवा रही है। इस काम्प्लेक्स 3 बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर के साथ 11 मंज़िला 2 बिल्डिंग ब्लॉक होंगे। काम्प्लेक्स में 100 कोर्ट रूम्स सहित 270 लॉयर्स चैम्बर भी होंगे। इसकी कुल लागत 714.19 करोड़ रुपये होगी।

इसके साथ ही शास्त्री पार्क के नए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट काम्प्लेक्स में 48 कोर्ट रूम्स और 175 लॉयर्स स्टेशन बनाए जाएँगे। इसकी कुल लागत 184.91 करोड़ होगी।

IMG 20240116 WA0007 e1705483230416

तीसरा प्रोजेक्ट कड़कड़डूमा में मौजूदा कोर्ट के पास ही एक एडिशनल कोर्ट काम्प्लेक्स बनाना है। इस नए कोर्ट ब्लॉक में 50 नए कोर्ट रूम बनाए जाएँगे। इसकी कुल लागत 199.39 करोड़ होगी।

IMG 20240116 WA0004

इन तीनों प्रोजेक्ट में जज़ों, वकीलों और नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बेहतर सार्वजनिक सुविधाएँ भी तैयार की जाएगी।

वित्त मंत्री आतिशी ने तीनों प्रोजैक्ट्स को लेकर विभागों को आदेश दिए है कि एक विस्तृत टाइमलाइन तैयार कर तेज़ी से इन प्रोजैक्ट्स को पूरा करने की दिशा में काम किया जाए।

 

See Our Social Media Pages

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

Twitter:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़ें – CM Arvind Kejriwal ने एनसीसी गणतंत्र दिवस परेड कैंप का किया निरीक्षण

Share This Article
Leave a comment