“सेवा से संतृप्तिकरण’’ अभियान का डीएम मोनिका रानी ने किया शुभारम्भ

News Desk
By News Desk
5 Min Read
WhatsApp Image 2023 08 10 at 73024 PM

विभागीय स्टालों पर ग्रामवासियों की भीड़ देखकर प्रसन्न हुई डीएम

रितेश मलिक

उत्तर प्रदेश, बहराइच: ग्रामीण क्षेत्रों में सभी पात्र असंतृप्त लोगों तक एक ही छत के नीचे सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने, ज़रूरतमन्द लोगों को चिकित्सकीय सुविधाएं, बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण, वरासत, खसरा खतौनी व घरौनी, जाबकार्ड, राशनकार्ड, विद्युत कनेक्शन, आधार कार्ड से लाभान्वित करने तथा सभी प्रकार की विकासपरक व कल्याणकारी योजनाओं के फार्म भराने के उद्देश्य से विकास खण्ड चित्तौरा की न्याय पंचायत डीहा में ‘सेवा से संतृप्तिकरण’ अभियान अन्तर्गत आयोजित प्रथम शिविर का जिलाधिकारी मोनिका रानी ने फीता काटकर कर शुभारम्भ किया।

WhatsApp Image 2023 08 10 at 73025 PM

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डीएम मोनिका रानी ने बड़ी संख्या में आये हुए ग्रामवासियों का स्वागत करते हुए कहा कि आकांक्षात्मक जनपद के असंतृप्त पात्र लोगों को संतृप्त करने के उद्देश्य से संचालित किया जा रहा ‘सेवा से संतृप्तिकरण अभियान’ मील का पत्थर साबित होगा। डीएम ने कहा कि यहां पर बड़ी संख्या महिला एवं पुरूषों की उपस्थिति इस बात प्रमाण है कि इस क्षेत्र के लोग जागरूक हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आमजन का जागरूक होना बहुत ज़रूरी है। डीएम ने मौजूद लोगों का आहवान किया अपने बच्चों विशेषकर बालिका को विद्यालय अवश्य भेंजे। क्योकि एक बच्ची के शिक्षित होने से पूरा परिवार शिक्षित हो जाता है। डीएम ने महिलाओं का आहवान किया गर्भवती व धात्री महिलाओं तथा बच्चों के स्वाथ्य व पोषण विशेष ध्यान रखें। नियमित रूप से बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराएं। उन्होंने लोगों से अपील की फाइलेरिया उन्मूलन के संचालित अभियान के दौरान अल्बेंडाज़ाल की खुराक अवश्य लें।

WhatsApp Image 2023 08 10 at 73025 PM 1

 

शिविर में सेवा से संतृप्तिकरण शिविर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने, गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों की विविध स्वास्थ्य जांच एवं टीकाकरण, परिवार नियोजन, चश्मा वितरण, किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम से आच्छादित करने, मोबाइल मेडिकल हेल्थ यूनिट द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण व सभी लाभार्थियों का आधार नम्बर एकत्रित करने की कार्यवाही की गयी। इसके अलावा 10 से 28 अगस्त तक संचालित होने वाले फाइलेरिया उन्मूलन अभियान का डीएम ने फीता काटकर शुभारम्भ किया तथा मौजूद अधिकारियों के साथ फाइलेरिया की दवा का भी सेवन किया। खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा पात्र लोगों के राशन कार्ड बनाये गये तथा अपात्रों के नाम हटाने की भी कार्रवाई की गयी। श्रम रोज़गार विभाग द्वारा अवशेष लोगों के जाब कार्ड बनाने की कार्यवाही की गयी।

WhatsApp Image 2023 08 10 at 73026 PM

इसी प्रकार बैंकों व अन्य सम्बन्धित विभागों के माध्यम से ग्रामवासियों के बैंक खाते खोले गये, रोज़गारपरक योजनाओं के लिए पंजीकरण, ऋण के लिए आवेदन प्राप्त करने के साथ-साथ लम्बित ऋण आवेदन पत्रों की स्वीकृत कि कार्यवाही की गयी। इसके अलावा सभी प्रकार के पेंशन, आय, जाति, निवास एवं कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों का पंजीकरण, गर्भवती महिलाओं व बच्चों का पंजीकरण व स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में पशुओं का टीकाकरण, निराश्रित गोवंशों को गो-आश्रय स्थल भेजने, सहभागिता योजनान्तर्गत ग्रामवासियों को गोदान करने के साथ-साथ पशुपालन विभाग की अन्य योजनाओं से भी ग्रामवासियों को लाभान्वित किया गया। समूह के गठन, स्वच्छ शौचालय हेतु चयन, रोस्टर तैयार कर गांवों, स्कूल व अन्य सरकारी भवनों की साफ-सफाई एवं कूड़ा उठान तथा अन्य योजनाओं हेतु पात्र असंतृप्त लोगों का पंजीकरण किया गया। जनसमस्याओं के गुणवत्तापरक निस्तारण के उद्देश्य से आईजीआरएस व अन्य स्तर से वर्ष 2022-23 व 2023-24 में प्राप्त प्रकरणों में निसतारण की सूची बनाकर स्थलीय जांच कर गुणवत्ता को परखने, विगत 03 वर्षाे में धारा-24, 67, 122बी कुर्रे, धारा 80 इत्यादि के अनुपालन की कार्यवाही भी की गयी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर पूजा चौधरी, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Share This Article
Leave a comment