मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, Ram Mandir Pran Pratishtha के दिन पूरे देश में होगी आधे दिन की छुट्टी

Aanchalik Khabre
By Aanchalik Khabre
3 Min Read
Ram Mandir Pran Pratishtha
Ram Mandir Pran Pratishtha

Ram Mandir Pran Pratishtha: पूरा देश 22 जनवरी 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इस दिन अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा। इस बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है, जिसके अनुसार 22 जनवरी यानी प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि कर्मचारियों की भारी भावना और उनके अनुरोध के कारण केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है।

Ram Mandir Pran Pratishtha के दिन पूरे देश में होगा हाफ-डे

दरअसल, केंद्र सरकार ने एक पत्र जारी किया है, जिसके अनुसार Ram Mandir Pran Pratishtha के अवसर पर पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों में 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी रहेगी। बता दें कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि लोग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा लाइव प्रसारण देख सकें।

Ram Mandir Pran Pratishtha
Ram Mandir Pran Pratishtha

Read This Also: Aadhaar Card में हुआ बड़ा बदलाव, यहां जानें वरना आ सकती है दिक्कत

प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हर घर मनाई जाएगी दिवाली

बता दें कि मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों से फीडबैक लिया है और सभी मंत्रियों से दिवाली जैसा उत्सव मनाने के लिए कहा गया है। उनसे कहा गया है कि वे 22 जनवरी को अपने घरों में ही दीपक प्रज्ज्वलन करें और गरीबों को खाना खिलाएं। इसी के साथ यह बात भी कही गई है कि 22 जनवरी के बाद अपने संसदीय क्षेत्रों के लोगों को अयोध्या के लिए ट्रेनों में रवाना करें। प्रधानमंत्री मोदी ने आमजन से भी यह निवेदन किया है कि वह Ram Mandir Pran Pratishtha वाले दिन अपने घर में दीपक प्रज्ज्वलन करें।

Ram Mandir Pran Pratishtha
Ram Mandir Pran Pratishtha

Read This Also: PM Narendra Modi ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से तीन दिन पहले लिया बड़ा फैसला

22 जनवरी को होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को Ram Mandir Pran Pratishtha होने जा रही है। इससे पहले 16 जनवरी को राम लला की पुरानी और नई दोनों मूर्तियां नए राम मंदिर में स्थापित की जाएंगी। जानकारी के अनुसार, मंदिर बनकर तैयार हो गया है। बताया जा रहा है कि रामलला के मंदिर में गर्भगृह होगा, यहां पांच मंडप होंगे। मंदिर ग्राउंड फ्लोर पर होगा। हालांकि, मंदिर के फर्स्ट फ्लोर में अभी थोड़ा काम बचा है। यहां राम दरबार होगा। मंदिर का दूसरा फ्लोर अनुष्ठान के लिए हैं। यहां अलग-अलग तरह के यज्ञ और अनुष्ठान होंगे।

See Our Social Media Pages

  • YouTube:@Aanchalikkharbe
  • Facebook:@Aanchalikkhabre
  • Twitter:@Aanchalikkhabre
Share This Article
Leave a comment