Heatwave का प्रकोप जारी, मौसम के बढ़ते तापमान से सब्जियों का हो रहा है नुक्सान

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
2 Min Read

Heatwave से फल और सब्जियां खराब हो जाती है।

मई का आखिरी सप्ताह चल रहा है मौसम का तापमान चरम पर है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इस का सीधा असर सब्जियों एवं फल फूल की खेती करने वाले किसानों पर पड़ रहा है। आम आदमी का इस heatwave में घर से निकलना मुश्किल है तो किसानों की खेतों में खड़ी सब्जियों की फसल की क्या हालत हो सकती है। जानकारों के अनुसार भीषण गर्मी से सब्जियां महंगी होंगी तो खाने की थाली पर असर दिखेगा।

heatwave

कृषि वैज्ञानिक डा. सी. बी. सिंह के अनुसार देश के कई राज्यों में झुलसाती गर्मी ने अपना असर दिखना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में पारा 44 डिग्री के पार निकल गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इस बार गर्मी अपने अधिकतम तापमान के रिकॉर्ड बना रही है। मई महीने में पड़ी भीषण गर्मी से न सिर्फ जीवन अस्त-व्यस्त किया बल्कि खेतों में खड़ी विशेषकर बेल वाली सब्जियों को अधिक प्रभावित किया है।

डा. सिंह ने कहा कि जब भीषण गर्मी से heatwave  के थपेड़े चलते हैं। इस से खाने-पीने के कई जरूरी सामान का उत्पादन और सप्लाई प्रभावित होती है। इससे कई जरूरी खाने के समान की कीमत बढ़ जाती है। heatwave से फल और सब्जियों की पैदावार बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। heatwave से फल और सब्जियां जल्दी खराब हो जाती है। इससे उनका उत्पादन, भंडारण और परिवहन बुरी तरह प्रभावित होता है।

जानकारों के अनुसार सब्जियों की कीमतों में उतार-चढ़ाव का कारण अप्रत्याशित मौसम पैटर्न है, जिसमें heatwave, अनियमित वर्षा और कीटों का प्रकोप शामिल है, जिसने आपूर्ति को बाधित होती है और कीमतों में बढ़ोतरी में योगदान होता है।

                                                                                                                                   कुरुक्षेत्र, (अश्विनी वालिया)

Visit Our Social Media Pages

इसे भी पढ़े-Haryana News: Lok Sabha elections 2024 को लेकर प्रशासन अलर्ट

 

 

Share This Article
Leave a comment