Iran-Pakistan War: ईरान पर हमला पाकिस्तान को पड़ेगा भारी? उठाया बड़ा कदम

Aanchalik Khabre
By Aanchalik Khabre
4 Min Read
Iran-Pakistan War News
Iran-Pakistan War News

Iran-Pakistan War: ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में पाकिस्तान की सेना हाई अलर्ट पर है। दरअसल, ईरान पर जवाबी कार्रवाई करने के बाद पाकिस्तान हाई अलर्ट हो गई है और पाकिस्तान का कहना है कि उनकी सेना ईरान के किसी भी दुस्साहस का मजबूती से जवाव देने के लिए तैयार है।

क्या Iran-Pakistan War की हो चुकी है शुरुआत?

Iran-Pakistan के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि एक बार फिर दो देश जंग के लिए तैयार हैं। हाल ही में समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने पाकिस्तानी सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया है कि पड़ोसी देश ईरान से जारी तनाव के बीच पाकिस्तान की सेना बेहद अलर्ट है। पाकिस्तानी सेना ने यह भी कहा है कि आज सुबह ईरान स्थित आतंकवादी ठिकानों पर उसके हमले काफी प्रभावी रहे। सेना ने ड्रोन, रॉकेट और स्टैंड-ऑफ हथियारों का इस्तेमाल करते हुए लक्षित निशानों पर सटीक हमले किए है। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा था कि उसकी सेना ने ईरान में छिपे आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन ‘मार्ग बार सरमाचर’ चलाया था। पाकिस्तान ने दावा किया है कि इस ऑपरेशन में कई आतंकियों को ढेर कर दिया गया है।

Iran-Pakistan War News
Iran-Pakistan War News

Read This Also: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, Ram Mandir Pran Pratishtha के दिन पूरे देश में होगी आधे दिन की छुट्टी

Iran ने Pakistan को भेजा समन

बता दें कि पाकिस्तान की ओर से ईरान पर की गई एयरस्ट्राइक (Iran-Pakistan War) पर ईरान ने पाकिस्तान को समन भेजा है। ईरान की सरकारी टीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ईरान ने पाकिस्तान की ओर से किए गए हमलें की कड़ी निंदा की है। साथ ही पाकिस्तान को तत्काल स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान में की गई एयरस्ट्राइक में सात लोगों की जान गई है। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा है कि तेहरान में मौजूद पाकिस्तान के सबसे सीनियर डिप्लोमैट और पाकिस्तान के डी’ अफेयर्स इंचार्ज को स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया गया है।

Iran-Pakistan War News
Iran-Pakistan War News

Read This Also: Aadhaar Card में हुआ बड़ा बदलाव, यहां जानें वरना आ सकती है दिक्कत

Iran ने की थी एयरस्ट्राइक

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी मेहर के अनुसार, ईरान ने मंगलवार को कुहे सब्ज क्षेत्र में मौजूद जैश उल-अदल के आतंकवादी समूह के ठिकानों को निशाना बनाया था। इन ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोनों से हमला कर इसे नष्ट कर दिया गया है। बता दें कि आतंकी संगठन जैश उल-अदल को आर्मी ऑफ जस्टिस के नाम से भी जाना जाता है। साल 2012 में स्थापित यह संगठन एक सुन्नी आतंकवादी समूह है, जो बड़े पैमाने पर पाकिस्तान से संचालित होता है। ईरान द्वारा किए गए इस हमले (Iran-Pakistan War) के बाद Pakistan ने एक बयान जारी किया था, जिसमें ईरान को चेतावनी दी गई थी। पाकिस्तान ने कहा था;

”दोनों देशों के बीच बातचीत के कई माध्यम होने के बावजूद ईरान ने यह कार्रवाई की है। ईरान ने पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन किया है जो पूरी तरह से अस्वीकार्य है। इस तरह की एकतरफा कार्रवाई एक अच्छे पड़ोसी संबंधों के अनुरूप नहीं हैं। इस तरह की कार्रवाई द्विपक्षीय रिश्ते और विश्वास को गंभीर रूप से कमजोर कर सकते हैं।”

See Our Social Media Pages

Share This Article
Leave a comment