गौवंश की सेवा में जुटे लोगों का जीवन है वंदनीय:राजेश वैध

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
4 Min Read
गौवंश की सेवा

गौवंश की रक्षा सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के प्रयासों से ही संभव हो रही

हरियाणा लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट प्रोफेसर राजेश वैध ने कहा कि गौवंश की जो दुर्गति भाजपा सरकार में हुई है वह पहले कभी नहीं हुई। गौवंश के प्रति सरकार में बैठे लोगों का बस इतना ही योगदान है कि वो गौमाता की जय बोल दे रहे हैं। लेकिन, केवल गौमाता की जय बोलने से गौवंश की रक्षा नहीं हो सकती।

रक्षा करने के लिए तो सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं हैं। जिनके अथक प्रयासों के कारण गौवंश की रक्षा हो पा रही है। उक्त विचार राजेश वैध ने आज बाबा हरी दास कृष्ण गोपाल गौशाला गाँव बोहला खालसा में गौमाता मंदिर निर्माण के नींव पत्थर कार्यक्रम व गौ माताओ के दर्शन करने उपरांत व्यक्त किये l वैध ने कहा कि गाय हमारी सनातन संस्कृति की प्रतीक है और उसकी सेवा करना हमारा दृढ़ संकल्प है।

बीजेपी-जेजेपी सरकार का गौवंश के लिए नाम मात्र का अनुदान

IMG 20231105 WA0037

राजेश वैध ने कहा कि हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी सरकार गौवंश के लिए नाम मात्र का अनुदान देती है जो प्रति गौवंश के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। आज आसमान छूती महंगाई के जमाने में इतनी कम राशि से गौवंश का पेट नहीं भरा जा सकता।

उन्होंने बताया कि हरियाणा से लगते पड़ोसी राज्यों राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश की सरकारें गौवंश के लिए गौशालाओं को प्रतिदिन प्रति गाय के हिसाब से अनुदान राशि देती है।

सरकार को बढ़ती महंगाई देखते हुए अनुदान राशि में समुचित बढ़ोत्तरी करनी चाहिए। उन्होंने मांग करी कि हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी सरकार ग्रामीणशहरी क्षेत्रों में छुट्टा पशुओं के चारे व रहने की व्यवस्था सुनिश्चित करे और पर्याप्त बजट दे।

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेशभर में बेसहारा पशुओं की समस्या भी बढ़ती जा रही है। बेसहारा पशुओं की समस्या से आमजन के साथ-साथ किसानों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

ऐसे में सरकार को इस समस्या के स्थायी समाधान के लिये ठोस कदम उठाना चाहिए। राजेश वैध ने कहा कि मुख्यमंत्री जी खुद मान रहे हैं कि सड़कों पर बहुत सारा गोवंश घूमता है। इसके अलावा, सरकार ने विधानसभा में खुद माना था कि 5 वर्षों में 900से अधिक लोग बेसहारा पशुओं के कारण सड़क हादसे में अपनी जान गंवा चुके है और 3000 से ज्यादा लोग इन दुर्घटनाओं में घायल हो चुके हैं।

IMG 20231105 WA0038

हैरानी की बात ये है कि हरियाणा को कागजों पर 2019 से ही बेसहारा पशु मुक्त राज्य घोषित किया जा चुका है। प्रदेश भर में सड़कों पर घूम रहे छुट्टा पशु आये दिन सड़क दुर्घटना में घायल तो होते ही हैं साथ ही, सड़कों पर इनकी मौजूदगी से यातायात के लिए गंभीर समस्या भी खड़ी हो जाती है। ऐसे में सरकार को खोखले दावे करने की बजाय समयबद्ध ढंग से इस समस्या का समाधान करना चाहिए।

इस अवसर पर बाबा हरिदास श्री कृष्ण गोपाल बोहला खालसा गौशाला के चेयरमैन कर्म सिंह जाम्बा,प्रधान लाला सुन्दर लाल गुप्ता,उपप्रधान जगदीश सांवत,उदय घोलपुरा, एडवोकेट विश्वनाथ शर्मा, पोली राम, एडवोकेट संजीव लाठर, एडवोकेट समता राय, एडवोकेट सुनील बैरागी, जोगिंदर नंबरदार, सतपाल, दलजीत सिँह, सुरेन्द्र बढ़थल समेत गौशाला बोहला खालसा की समस्त कार्यकारिणी हल्के के आस-पास के गांवों के मौजूदा प्रधान, पूर्व प्रधानों सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

Visit our Social Media

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़े:Pakistan में एक बड़ा आतंकी हमला

 

 

निसिंग/जोगिंद्र सिंह

Share This Article
Leave a comment