नवलगढ़ विधानसभा सीट इस समय हॉट सीट बनती जा रही

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
5 Min Read
Screenshot 2023 11 18 19 48 12 86 680d03679600f7af0b4c700c6b270fe7

झुंझुनू जिले की नवलगढ़ विधानसभा सीट इस समय हॉट सीट बनती जा रही है।

झुंझुनू। झुंझुनू जिले की नवलगढ़ विधानसभा सीट इस समय हॉट सीट बनती जा रही है। जहां पर मुकाबला लगातार तीन बार से विधायक बनते आ रहे डॉक्टर राजकुमार शर्मा को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है वहीं भाजपा ने गत विधानसभा चुनाव में बागी बनकर पार्टी प्रत्याशी के विरुद्ध चुनाव लड़े विक्रम जाखल पर दांव खेला है।

नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र का क्या होगा परिणाम को लेकर संपूर्ण जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है। नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र का जिले में हर जगह इस सीट का परिणाम जानने के लिए सभी उत्सुक है वहीं मतदान होने से पूर्व तक अपने-अपने कयास अपने-अपने समर्थकों के रूप में मतदाता लगा रहे हैं। नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लोगों से बात की तो पता लगा कि अबकी बार राजकुमार की राह आसान नहीं लग रही है जबकि लोगों की जुबान पर विक्रम जाखल का ही नाम सुनाई दे रहा है।

BJP राजस्थान
BJP राजस्थान

लेकिन जब उन लोगों से मतदान के बारे में जानना चाहा तो सुनने को मिला वोट फॉर राजकुमार। झुंझुनू जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में अपने विधानसभा क्षेत्र की बातें कम और नवलगढ़ क्षेत्र में जीत की हैट्रिक के बाद चौका या फिर धोखा की चर्चाओं का बाजार गर्म होकर उच्च तापमान पर है। राजनीतिक पंडितों के अनुसार इस बार का चुनाव कुछ अलग मोड में जा रहे हैं जहां मतदाता चुप्पी साधे हुए हैं वहीं उनका कहना है जुबां से कुछ कह रहे हैं और मतदान कहीं और करेंगे।

नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांवों की बात करें या फिर शहरी क्षेत्र की चहुंओर मतदाता इतने जागरूक हो गए की खुद किसी भी सवाल का जवाब न देकर खुद ही सवाल दागने लग जाते हैं। क्षेत्र के मतदाता बड़े ही मार्मिक बात रखते हुए कहते हैं कि नवलगढ़ क्षेत्र में शांति , सौहार्द और मूलभूत सुविधाएं जब मिल रही है और वर्तमान विधायक डॉ राजकुमार शर्मा 15 साल से मतदाताओं की आशाओं पर खरे उतर रहे हैं तो फिर हमें ना पार्टी देखनी है ना ही कोई झांसा।

नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जनता पार्टियों को नहीं व्यक्ति को जीताती हैं। उदाहरण देते हुए कई मतदाताओं ने बताया कि डाउनलोड का इतिहास रहा है नवलगढ़ से अब तक चार प्रत्याशी निर्दलीय के रूप में भी चुनाव जीत चुके हैं जबकि उनके सामने बड़ी-बड़ी पार्टियों चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारे थे ज्ञात रहे डॉ राजकुमार पहली दफा बहुजन समाज पार्टी के चुनाव चिन्ह पर विधानसभा पहुंचे थे बाद में बसपा का कांग्रेस में विलय हो गया था।

वहीं दूसरी बार डॉ राजकुमार शर्मा निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नवलगढ़ से विजयी रहे थे तथा लगातार तीसरा चुनाव कांग्रेस की टिकट पर 2018 का चुनाव जीत चुके हैं। डॉ राजकुमार शर्मा से पहले तीन बार लगातार विधायक बनने का गौरव भंवर सिंह को जाता है जिन्होंने 1990 में निर्दलीय और 1993 एवं 1998 में कांग्रेस की टिकट पर लगातार तीन चुनाव विधानसभा के जीते थे।

नवलगढ़ का जातिय समीकरण

नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र से अबकी बार भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस सहित 13 प्रत्याशी मैदान में है जबकि मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के मध्य ही होना तय है। नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी से गुलाम नबी , इंडियन नेशनल कांग्रेस से डॉ. राजकुमार शर्मा, भारतीय जनता पार्टी से विक्रम सिंह जाखल , आम आदमी पार्टी से विजेन्द्र सिंह , राईट टू रिकॉल पार्टी से करमेन्दू शिशिर पान्डेय , आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) से बुद्वराम , राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी से सुभाष तथा निर्दलीय के प्रत्याशी के तौर पर अशोक कुमार , असलम खान , तेज कुमार , प्रमोद कुमार , शिवनाथ सिंह एवं संजय विधानसभा चुनाव का चुनाव लड़ रहे हैं।

नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 276361 मतदाता है जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 144392 वहीं महिला मतदाता 171966 है। 3 ट्रांसजेंडर मतदाता भी विधानसभा क्षेत्र में है जिनके लिए शहरी मतदान केंद्र 51 एवं ग्रामीण मतदान केंद्र 209 बनाए हैं कल 260 मकान केंद्रों पर मतदान होगा।

नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 70 हजार के आसपास जाट मतदाता है वहीं मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 40 से 45 हजार मानी जा रही है। सैनी समुदाय के भी यहां 45 हजार के करीब वोटर है साथ ही एससी एसटी के 35 से 40 हजार मतदाता है।

संजय सोनी, झुंझुनू

 

See Our Social Media Pages

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़ें –व्यक्ति, व्यक्तित्व और प्रतिभा

Share This Article
Leave a comment