प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत 31 दिसंबर तक कर सकते है आवेदन

Aanchalik khabre
By Aanchalik khabre
2 Min Read
प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना
प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना (सैन्ट्रल सैक्टर स्कीम ऑफ स्कोलरशीप फॉर कॉलेज एण्ड यूनिवर्सिटी स्टुडेंट) के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है।

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना
प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना

इस स्कीम के लिए फ्रेश छात्रवृत्ति के पात्र छात्र/छात्राओं की मैरिट कट ऑफ बोर्ड की अधिकारिक वेबसाईट बीएसईएच.ओआरजी.इन पर उपलब्ध है तथा रिन्यूअल के पात्र छात्र/छात्राएं शिक्षा मंत्रालय के दिशा निर्देशानुसार आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में दिशा निर्देश नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (स्कॉलरशिप्स.जीओवी.इन) पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने आगे बताया कि छात्रवृति के लिए पात्र छात्र/छात्राएं प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ रिन्यूवल हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (स्कॉलरशिप्स.जीओवी.इन) पर 31 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सभी महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों/संस्थानों को भी निर्देश दिए जाते हैं कि वे अपने स्तर पर छात्र/छात्राओं को आवेदन करने के लिए सूचित करते हुए ऐसे आवेदनों का शीघ्र-अतिशीघ्र ऑनलाइन सत्यापन करें ताकि समय पर छात्रवृति का भुगतान किया जा सके।

 

अश्विनी वालिया, कुरुक्षेत्र

 

See Our Social Media Pages

YouTube:@Aanchalikkhabre

Facebook:@Aanchalikkhabre

 

इसे भी पढ़े- पंचकूला जोन की उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही 6, 14, 20 और 28 नवंबर को

Share This Article
Leave a comment